Sawan Somvar 2023: अजगैबीनाथ धाम में उमड़ा आस्था का जनसैलाब, श्रद्धालुओं में दिख रहा जबरदस्त उत्साह
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1772854

Sawan Somvar 2023: अजगैबीनाथ धाम में उमड़ा आस्था का जनसैलाब, श्रद्धालुओं में दिख रहा जबरदस्त उत्साह

Sawan Somvar 2023: पवित्र सावन मास की आज पहली सोमवारी है. इसको लेकर सुल्तानगंज स्थित अजगैबीनाथ में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा है. 

Sawan Somvar 2023: अजगैबीनाथ धाम में उमड़ा आस्था का जनसैलाब, श्रद्धालुओं में दिख रहा जबरदस्त उत्साह

भागलपुरः Sawan Somvar 2023: पवित्र सावन मास की आज पहली सोमवारी है. इसको लेकर सुल्तानगंज स्थित अजगैबीनाथ में आस्था का जनसैलाब उमड़ पड़ा है. श्रद्धालु बाबा अजगैबीनाथ पर जलार्पण करने व मनोकामना शिवलिंग के स्पर्श के लिए बेताब नजर आ रहे हैं. 

स्थानीय लोगों के साथ-साथ देश के अलग-अलग राज्यों से सुलतानगंज पहुंचे कांवड़िया भी आज अजगैबीनाथ में जलार्पण कर बैधनाथ धाम की ओर रवाना हो रहे हैं. श्रद्धालुओं में गजब की ऊर्जा और उत्साह नजर आ रहा है. श्रद्धालु बोल बम और हर हर महादेव के जयकारे लगा रहे हैं. अजगैबीनाथ धाम बोल बम के जयकारे से गुंजायमान हो गया है. 

बता दें कि अजगैबीनाथ धाम का पौराणिक इतिहास है. पुराणों में इस मंदिर की चर्चा है. अजगैबीनाथ धाम के गर्भगृह में अजगैबीनाथ समेत तीन शिवलिंग अवस्थित है. मान्यता अनुसार बाबा अजगैबीनाथ के परम भक्त व मठ के पहले महंत केदारनाथ व महंत सिद्धार्थ भारती हर दिन उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर बैद्यनाथ धाम जाया करते थे. एक दिन महादेव ने ब्राह्मण वेष में उनकी परीक्षा ली महंत से गंगा जल मांगा. महंत ने उन्हें जल नहीं दिया इसके बावजूद महादेव उनके पीछे पड़े रहे. इसके बाद महंत से उन्हें अपने स्वरूप में आने को कहा फिर महादेव ने उन्हें दर्शन अपने असली रूप के दर्शन दिए.

उसके बाद भोलेनाथ ने मथ को कहा कि अब वह बैद्यनाथ धाम नहीं आए. सुबह की पूजा से पहले अजगैबीनाथ शिवलिंग में हम विराजमान रहेंगे. इसके बाद से ये मान्यता है कि सुबह की पूजा से पहले अजगैबीनाथ धाम में बाबा बैद्यनाथ विराजित रहते है. सुबह की पूजा के बाद वह बैद्यनाथ धाम में विराजमान रहते हैं. अजगैबीनाथ शिवलिंग को मनोकामना शिवलिंग के नाम से भी जाना जाता है. यहां सच्चे मन से जल चढ़ाने वाले श्रद्धालुओं की मनोकामना पूरी होती है.
इनपुट- अश्विनी कुमार

यह भी पढ़ें- Sawan Somvar 2023: बाबा बटेश्वर नाथ मंदिर में जल चढ़ाने के लिए लगी श्रद्धालुओं भीड़, गूंजे 'हर हर महादेव' के जयकारे

Trending news