Bihar में वोटबैंक मजबूत करने में जुटी JDU! विश्वासपात्रों को निगम-बोर्ड में देगी जगह
Advertisement

Bihar में वोटबैंक मजबूत करने में जुटी JDU! विश्वासपात्रों को निगम-बोर्ड में देगी जगह

Bihar Samachar: पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के बाद से जेडीयू ना केवल सोशल इंजीनियरिंग दुरूस्त कर जातिगत समीकरणों को साधने में जुटी है बल्कि एक बार फिर मुस्लिम, कुशवाहा और सवर्ण समुदाय के वोटरों को साधने में जुटी है.

Bihar में वोटबैंक मजबूत करने में जुटी JDU! (फाइल फोटो)

Patna: बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Vidhansabha Chunav 2021) के बाद तीसरे नंबर की पार्टी बनी JDU लगातार अपने कुनबे को बढ़ाने में जुटी है. इसे लेकर ना केवल संगठन को मजबूत किया जा रहा है बल्कि पुराने रूठे दोस्तों को भी मनाने का दौर जारी है. ऐसे में जदयू अब आयोग, निगम, बोर्ड की खाली पड़ी सीटों पर अपने विश्वासपात्रों को बैठाने के मंथन में जुटी हैं.

जातिगत समीकरणों साधने में जुटी JDU!
पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव के बाद से जेडीयू ना केवल सोशल इंजीनियरिंग (Social Engineering) दुरूस्त कर जातिगत समीकरणों (Caste Equation) को साधने में जुटी है बल्कि एक बार फिर मुस्लिम, कुशवाहा और सवर्ण समुदाय के वोटरों को साधने में जुटी है. बताया जा रहा है कि इसी कड़ी में बहुजन समाज पार्टी (BSP) के एकमात्र विधायक जमां खान को न केवल JDU की सदस्यता ग्रहण करवाई गई, बल्कि उनको मंत्री पद भी दिया गया.

ये भी पढ़ें- जीतनराम मांझी ने 'रोया' कम सैलरी का दुखड़ा, CM नीतीश को पत्र लिख गिनाया महीने का खर्चा

उपेंद्र कुशवाहा को बनाया संसदीय दल का चीफ
इसी तरह पूर्व केंद्रीय मंत्री उपेंद्र कुशवाहा (Upendra Kushwaha) की पार्टी राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (रालोसपा) विधानसभा चुनाव में भले ही एक भी सीट नहीं जीत सकी हो लेकिन नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने कुशवाहा वोट की अहमियत को समझते हुए ना केवल RLSP का JDU में विलय करवाया बल्कि पूर्व केंद्रीय मंत्री को विधान पार्षद बनाकर संसदीय दल का अध्यक्ष बना दिया.

वोटबैंक मजबूत करने की कवायद!
JDU के एक नेता का दावा है कि मुख्यमंत्री और पार्टी के पूर्व अध्यक्ष नीतीश कुमार आयोग, निगम, बोर्ड की खाली पड़ी सीटों पर ऐसे विश्वासपात्रों को बैठाने को लेकर मंथन कर रहे है, जो संगठन को मजबूत कर सके और उसके सहारे वोटबैंक को भी मजबूत किया जा सके. बिहार के पूर्व मंत्री और विधान पार्षद नीरज कुमार भी कहते हैं कि मंत्रिमंडल के गठन के बाद आयोग, निगम, बोर्ड के रिक्त पदों को भरा जाना स्वभाविक प्रक्रिया है. उन्होंने कहा कि राज्य में गठबंधन की सरकार है.

ये भी पढ़ें- जहरीली शराब से मौत पर तेजस्वी बोले-'कितने भोले और अनजान हैं बिहार के मुख्यमंत्री?

सूची तैयार की जा रही
उन्होंने कहा कि BJP की तरफ से इन पदों को भरे जाने को लेकर सूची आएगी, तभी आगे कुछ होगा. उनका मानना है कि अभी कई राज्यों में चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में इस तरह की कवायद कोई गड़बड़ी बात नहीं है. इसके लिए गठबंधन के लोग बैठेंगे और सूची तय हो जाएगी. इधर, JDU के एक नेता ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि इसके लिए JDU में सूची तैयार की जा रही है. इस सूची में उनलोगों को तवज्जो दिया गया है जो JDU के हर एक निर्णय में उसके साथ रहे हों. साथ ही संगठन विस्तार को लेकर हमेशा काम करते रहे हैं.

रुठों को मनाने की कवायद!
सूत्रों का कहना है कि पार्टी वैसे लोगों पर भी नजरें इनायत कर सकती है, जो चुनाव में टिकट नहीं मिलने के कारण पार्टी से नाखुश चल रहे हैं. बहरहाल, NDA में आयोग, बोर्ड और निगम के रिक्त पदों को लेकर एकबार फिर सियासी पारा गर्म होगा.

(इनपुट-आईएएनएस)