बिहार पुलिस में होगी रिटायर्ड पुलिस कर्मियों की बहाली, जानें क्या है भर्ती के लिए शर्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1243393

बिहार पुलिस में होगी रिटायर्ड पुलिस कर्मियों की बहाली, जानें क्या है भर्ती के लिए शर्त

Bihar Police: बिहार में रिटायर हो चुके पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी है. अब बिहार पुलिस में 6 हजार से अधिक रिटायर्ड पुलिस कर्मी बहाल होने वाले है. इसमें इंस्पेक्टर, एसआइ और एएसआइ की बहाली की जाएगी

बिहार पुलिस में होगी रिटायर्ड पुलिस कर्मियों की बहाली, जानें क्या है भर्ती के लिए शर्त

पटनाः Bihar Police: बिहार में रिटायर्ड हो चुके पुलिसकर्मियों के लिए खुशखबरी है. अब बिहार पुलिस में 6 हजार से अधिक रिटायर्ड पुलिस कर्मी बहाल होने वाले है. इसमें इंस्पेक्टर, एसआइ (दारोगा) और एएसआइ (सहायक दारोगा) की बहाली की जाएगी और बिहार पुलिस के डिप्टी इंस्पेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DIG)ने बहाली निकाली है. कुल मिलाकर 6250 पद खाली है जिन पर आवेदन मांगे जाएंगे.  

रिटायर्ड कर्मियों की होगी बहाली 
इसके तहत इंस्पेक्टर, एसआइ (दारोगा) और एएसआइ (सहायक दारोगा) के पदों पर ही रिटायर्ड कर्मियों की बहाली होगी. यह पहला मौका होगा, जब पुलिस महकमे में इतनी बड़ी संख्या में रिटायर्ड हो चुके कर्मियों को संविदा पर बहाल किया जाएगा. इसकी जानकारी विज्ञापन के माध्यम से दी जाएगी. 

63 वर्ष से अधिक उम्र वाले नहीं कर सकते आवेदन
इसमें 63 वर्ष से अधिक उम्र के रिटायर्ड कर्मी आवेदन नहीं कर सकते हैं. जिस पद से जो रिटायर्ड हुए हैं, वे उसी पद के लिए आवेदन करने के योग्य होंगे. आवेदन करने की अन्य योग्यता के तहत रिटायर्ड होने के 10 साल पहले तक किसी तरह का बड़ा दंड और पांच साल के अंदर कोई लघु दंड या किसी मामले को लेकर कोई शोकॉज नहीं किया गया हो. इसके अलावा संबंधित कर्मी का पूरा कार्यकाल स्वच्छ रहा हो और स्वास्थ्य भी अच्छी स्थिति या काम करने लायक होना चाहिए.

आवेदन के लिए रखी गई शर्ते 
रिटायर्ड कर्मियों की भर्ती के लिए कुछ शर्ते भी रखी गई है. दरअसल, रिटायर्ड कर्मियों को पहले दो साल कॉन्ट्रैक्ट पर रखा जाएगा. जब यह कॉन्ट्रैक्ट पूरा हो जाएगा तो विभाग को जरूरत होगी तो उनकी अवधि बड़ा दी जाएगी. इसके लिए आवेदन 63 साल से ज्यादा उम्र के व्यक्ति नहीं कर सकते है.   

यह भी पढ़े- NEET UG 2022: नीट यूजी परीक्षा का कब जारी होगा एडमिट कार्ड, जानिए कैसी होगी परीक्षा

Trending news