अगर आप भी हैं इन बैंकों के ग्राहक तो हो जाएं Alert, खबर पढ़ जल्द करें ये जरूरी काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar988051

अगर आप भी हैं इन बैंकों के ग्राहक तो हो जाएं Alert, खबर पढ़ जल्द करें ये जरूरी काम

1 अक्टूबर से इलाहाबाद बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया की चेकबुक और MICR कोड इनवैलिड होने जा रही हैं. 

अगर आप भी हैं इन बैंकों के ग्राहक तो हो जाएं Alert. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna/Ranchi: बिहार-झारखंड के बैंक ग्राहकों के लिए काम की खबर है. जानकारी के अनुसार, देश के 3 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक की चेकबुक बेकार होने वाली है. ऐसे में अगर आपका अकाउंट भी इन बैंकों में है तो समय रहते चेकबुक (Cheque Book) बदलवा लें. 

बता दें कि ये बैंक वो है जिनका विलय हाल ही में दूसरे बैंकों में हुआ है. बैंकों का विलय होने से अकाउंट होल्डर के अकाउंट नंबरों, आईएफएससी (IFSC) व एमआइसीआर (MICR) कोड में बदलाव होने के कारण 1 अक्टूबर 2021 से बैंकिंग सिस्टम (Banking System) पुराने चेक को रिजेक्ट कर देगा. 

ये भी पढ़ें- IGNOU Admission 2021: बिहार-झारखंड के छात्रों को मिली बड़ी राहत, इग्नू ने बढ़ाई रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि

दरअसल, 1 अक्टूबर से इलाहाबाद बैंक (Allahabad Bank), ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (United Bank of India) की चेकबुक और MICR कोड इनवैलिड होने जा रही हैं. इसलिए ग्राहकों को सलाह दी गई है कि वे तुरंत अपनी शाखा में जाकर नई चेक बुक के लिए आवेदन करे दें. 

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी- 
ग्राहक नई चेकबुक निकटतम ब्रांच से ले सकते हैं. इसके अलावा इंटरनेट बैंकिंग (Internet Banking/Online Banking) या मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) के साथ पीएनबी ग्राहक एटीएम, इंटरनेट बैंकिंग या पीएनबी वन से अप्लाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- IIT Recruitment 2021: झारखंड वासियों के पास सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन पदों पर जल्द करें Apply

इन बैंकों के अकाउंट होल्डर्स को ऑनलाइन बैंकिंग लेनदेन की सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए विलय के बाद के बैंक नियमों के अनुसार अपने पुराने आईएफएससी कोड बदलने की जरूरत होगी. यानी अगर आप इन बैंकों के ग्राहक हैं तो तत्काल सभी अपडेट करा लें.

Trending news