सीएम नीतीश बोले- मार्च 2025 तक बिहार के हर घर में लगाए जाएंगे प्रीपेड मीटर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1048675

सीएम नीतीश बोले- मार्च 2025 तक बिहार के हर घर में लगाए जाएंगे प्रीपेड मीटर

CM Nitish Kumar ने कहा- स्मार्ट प्रीपेड मीटर की अवधारणा बिहार में पहली बार 2019 में शुरू की गई थी. पहल को पूरा करने का काम पांच चरणों में किया जाएगा

सीएम नीतीश बोले- मार्च 2025 तक बिहार के हर घर में लगाए जाएंगे प्रीपेड मीटर

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को कहा कि मार्च 2025 तक राज्य के हर घर में प्रीपेड मीटर लगाए जाएंगे. पटना में एक ऊर्जा आर्ट गैलरी और सभागार का उद्घाटन करते हुए, कुमार ने कहा कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर की स्थापना जनवरी 2022 से शुरू होगी और बिजली डिस्कॉम को मार्च 2025 तक इसे पूरा करने का निर्देश दिया गया है.

पांच चरणों में होगा काम
स्मार्ट प्रीपेड मीटर की अवधारणा बिहार में पहली बार 2019 में शुरू की गई थी. पहल को पूरा करने का काम पांच चरणों में किया जाएगा. कुमार ने कहा, "स्मार्ट प्रीपेड मीटर के कई फायदे हैं. प्रीपेड कनेक्शन के माध्यम से उपभोक्ताओं को यूनिटों का कोटा पता होगा और इसलिए वे इसका दुरुपयोग नहीं करेंगे.

यह लोगों में उनकी आवश्यकताओं के अनुसार बिजली का उपयोग करने के लिए जागरूकता पैदा करेगा."

गलत कनेक्शन होंगे कम
कुमार ने कहा, "हमें पोस्टपेड मीटरों में अत्यधिक बिलिंग की कई शिकायतें मिली हैं. प्रीपेड मीटर गलत कनेक्शन के मामलों को कम करेगा. मैं मीडियाकर्मियों से भी बिजली क्षेत्र में गलत कामों को उजागर करने की अपील कर रहा हूं. विभाग अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई करेगा."

...नहीं तो कटेगी बिजली
इसके पहले बिजली विभाग ने जानकारी देते हुए कहा कि बिहार इलेक्ट्रिसिटी सप्लाई बोर्ड में ऐसा नियम है कि जो उपभोक्ता बिजली के काम में बाधा पहुंचाते हैं उनका बिजली कनेक्शन काटा जा सकता है.

बिजली कंपनी को नए मीटर लगाने के लिए उपभोक्ताओं की मंजूरी लेने की जरूरत नहीं है. कंपनी अपने अनुसार हर घर में स्मार्ट मीटर लगा सकती है. भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय ने इस संबंध में आदेश जारी किया है. बिजली कंपनी स्मार्ट मीटर लगाने के लिए पूरी तरह स्वतंत्र है.

यह भी पढ़िएः JDU ने फिर उठाई बिहार को 'विशेष राज्य' का दर्जा देने की मांग

 

Trending news