LPG cylinder price: फिर बढ़ी घरेलू गैस की कीमतें, जानें अब कितने का मिलेगा सिलेंडर
Advertisement

LPG cylinder price: फिर बढ़ी घरेलू गैस की कीमतें, जानें अब कितने का मिलेगा सिलेंडर

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें एक बार फिर से बढ़ गई हैं. एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ने के बाद अब दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1053 रुपये हो गई है. बिहार में गैस सिलेंडर की कीमत 1100 के पार पहुंच गई है.

 

(फाइल फोटो)

Patna: महंगाई ने जनता की जेब पहले से ही ढ़ीली कर रखी है. इसी बीच अब एक बार फिर एलपीजी सिलेंडर की कीमत फिर बढ़ गई है. एलपीजी सिलेंडर की कीमत बढ़ने के बाद अब दिल्ली में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत बढ़कर 1053 रुपये हो गई है. वहीं, बिहार में गैस सिलेंडर की कीमत 1100 के पार पहुंच गई है. इस तरह से बिहार के ज्यादातर जिलों में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है. 

50 रुपये की हुई बढ़ोत्तरी
दरअसल, कंपनियों के द्वारा 6 जुलाई से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा किया गया है. जिसके बाद देश के हर राज्य में एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ है. खबर के मुताबिक बिहार के सुपौल में एक एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1104.50 रुपये तक पहुंच गई है. साथ ही, 14.2 किलोग्राम के डॉमेस्टिक  LPG सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये बढ़ाए गए हैं. इससे पहले एलपीजी के दाम 22 मार्च को बढ़ाए गए थे. उस समय भी 50 रुपये का इजाफा किया गया था. वहीं, अप्रैल के महीने में घरेलू गैस में कोई इजाफा नहीं किया गया था. 

198 रुपये की बड़ी कटौती 
बात दें कि, 1 जुलाई को तेल कंपनियों के द्वारा कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में 198 रुपये की बड़ी कटौती की गई थी. जिसके बाद लोगों को उम्मीद थी की घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत मिलेगी. लेकिन लगातार दूसरी बार कंपनियों के द्वारा गैस सिलेंडर की कीमतों को बढ़ा दिया गया है. जिसका असर सीधा आम आदमी की जेब पर पड़ रहा है. 

19 किलो के सिलेंडर की कीमतें कम
गैस सिलेंडर में कीमतों में बढ़ोत्तरी के बाद 19 किलो के कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों को कम किया गया था. 1 जुलाई से दिल्ली में कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतें घटकर 2021 रुपये हो गई थी. 6 जुलाई को कीमतों में कटौती की गई जिसके बाद 2012.50 रुपये हो गया है. जबकि, इससे पहले मई में सिलेंडर की कीमतें बढ़ कर 2354 रुपये तक पहुंच गई थी. 

200 रुपये की राहत 
बता दें कि, पिछले दिनों सरकार के द्वारा उज्जवला योजना के तहत लोगों को 200 रुपये की राहत दी गई थी. 200 रुपये प्रति सिलेंडर की सब्सिडी देने का एलान किया गया था. सब्सिडी प्रति 12 सिलेंडर तक देने को कहा गया था. जिससे लगभग 9 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचा था.

ये भी पढ़िये: जेएसएससी जेई परीक्षा को लेकर सड़कों पर उतरे छात्र, सरकार को दी यह चेतावनी

Trending news