बिटिया का फ्यूचर अभी से करें प्लान, 21 साल की उम्र तक अकाउंट में होंगे 66 लाख
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1157754

बिटिया का फ्यूचर अभी से करें प्लान, 21 साल की उम्र तक अकाउंट में होंगे 66 लाख

आज के समय हर पिता अपने बच्चों के लिए सुरक्षित भविष्य के लिए हर संभव कोशिश करते हैं. इसी कड़ी में अगर आप भी पनी बेटी के लिए फ्यूचर प्लानिंग करना चाहते हैं तो आप के लिए  केंद्र सरकार की स्‍कीम सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) एक शानदार स्‍कीम है.

(फाइल फोटो)

Post Office Scheme: आज के समय हर पिता अपने बच्चों के लिए सुरक्षित भविष्य के लिए हर संभव कोशिश करते हैं. इसी कड़ी में अगर आप भी पनी बेटी के लिए फ्यूचर प्लानिंग करना चाहते हैं तो आप के लिए  केंद्र सरकार की स्‍कीम सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) एक शानदार स्‍कीम है. 10 साल से कम उम्र की बेटी के नाम ये अकाउंट पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) या अथराइज्‍ड बैंक में खुलवा सकते हैं. इस स्कीम की शुरुआत 2015 में मोदी सरकारी की तरफ से की गई थी. सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में आपका पैसा हमेशा सुरक्षित रहता है, जिसमें टैक्स छूट के फायदे भी मिलेंगे. 

21 साल में बना लेंगे 66 लाख का फंड 

सुकन्या समृद्धि योजना पर सालाना 7.6 फीसदी ब्‍याज मिल रहा है. इसकी कम्‍पाउंडिंग सालाना होती है. इस स्‍कीम में मैक्सिमम 1.50 लाख रुपये सालाना जमा कर सकते हैं. अगर आपने 2022 में SSY अकाउंट खुलवाया और सालाना 1.50 लाख रुपये (मैक्सिमम रकम) का निवेश 15 साल तक बनाए रखते हैं, तो बेटी की उम्र 21 साल यानी मैच्‍योरिटी पर यह रकम करीब 66 लाख (65,93,071) रुपये होगी. इसमें आपको 43.43 लाख रुपये का वेल्‍थ गेन होगा, जबकि आपका कुल निवेश 22.50 लाख रुपये होगा. बता दें, इस स्‍कीम में आपको सिर्फ 15 साल तक निवेश करना होता है, उसके बाद आगे के 6 साल तक (21 की उम्र तक) ब्‍याज मिलता है. 

250 रुपये में खुल जाएगा अकाउंट 

बैंक या पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) की ब्रांच में सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खुलवाया जा सकता है. बेटी के माता-पिता या लीगल गार्जियन 10 साल तक की उम्र की बच्ची के नाम पर यह अकाउंट खोल सकते हैं. SSY अकाउंट को मिनिमम 250 रुपये से शुरू कर सकते हैं. इसमें एक वित्त वर्ष में मिनिमम डिपॉजिट 250 रुपये और मैक्सिमम 1.5 लाख रुपये तय की गई है. सुकन्या समृद्धि स्कीम में मैक्सिमम 15 साल तक निवेश किया जा सकता है.

SSY: ऐसे खुलवाएं अकाउंट
सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के लिए पोस्‍ट ऑफिस जाकर फॉर्म लेना होगा.
इस अकाउंट खुलवाने के लिए बेटी का बर्थ सार्टिफिकेट होना जरूरी है.
पैरेंट्स को भी आईडी प्रूफ देनी पड़ेगी. इसमें पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट कोई भी डॉक्यूमेंट्स लगा सकते हैं.
लीगल गार्जियन को एड्रेस प्रूफ के लिए भी डॉक्यूमेंट्स सबमिट करने होंगे. इसमें भी ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, बिजली बिल या फिर राशन कार्ड वैलिड है.
बैंक या पोस्ट ऑफिस से आपके डॉक्युमेंट्स का वेरिफिकेशन होने के बाद आपका अकाउंट खुल जाएगा.
अकाउंट खुलने के बाद अकाउंट होल्डर को पासबुक भी मिलती है. 
पोस्‍ट ऑफिस के अलावा बैंकों में यह अकाउंट खुलवाया जा सकता है.

ये भी पढ़िये: Mica mine collapse: नवादा में अवैध अभ्रक खदान धंसने से एक की मौत, चार घायल

Trending news