स्पीकर विजय सिन्हा ने बिहार सरकार पर उठाए सवाल, कहा-प्रदेश में भ्रष्टाचार का बोलबाला
Advertisement

स्पीकर विजय सिन्हा ने बिहार सरकार पर उठाए सवाल, कहा-प्रदेश में भ्रष्टाचार का बोलबाला

विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि दुखद स्थिति है कि उन्हें सत्ता के साथ ही विपक्ष की भी भूमिका निभानी पड़ रही है.

(फाइल फोटो)

लखीसराय: विधान सभा अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा कानून-व्यवस्था एवं भ्रष्टाचार के मामले में एक बार फिर अपने ही सरकार पर हमलावर दिखे. उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था चौपट है और भ्रष्टाचार को बोलबाला है. अवैध वसूली के लिए सीओ और राजस्व कर्मचारी भूमि विवाद को बढ़ावा दे रहे हैं.

'सत्ता में रहते हुए विपक्ष की भूमिका निभानी पड़ रही'
विधानसभा अध्यक्ष विजय सिन्हा ने कहा कि दुखद स्थिति है कि उन्हें सत्ता के साथ ही विपक्ष की भी भूमिका निभानी पड़ रही है. विजय कुमार सिन्हा ने लखीसराय के जिलाधिकारी एवं एसपी से इस पर अंकुश लगाने को कहा. उन्होंने यह भी कहा कि वरिष्ठ अधिकारी अपने अधीनस्थ अधिकारी एवं कर्मचारी को चिह्नित करें जो भ्रष्टाचार में लिप्त हैं. सुशासन की सरकार ऐसे लोगों का इलाज करने में सक्षम है.

डीएम करें स्थिति की समीक्षा
उन्होंने कहा कि वे हर सप्ताह लोक जनसंवाद कार्यक्रम का आयोजन करते हैं. इसमें अधिकांश मामले भूमि विवाद के आते हैं. आखिर सीओ और राजस्व कर्मचारी करते क्या हैं? थाना स्तर पर इसका निपटारा क्यों नहीं किया जाता है. इसकी समीक्षा जिलाधिकारी को करनी चाहिए. वे प्रखंडवार भूमि विवाद एवं हर-घर नल का जल योजना की समीक्षा करेंगे, चूंकि इसकी शिकायत अधिक है.

'अवैध बालू खनन पर अधिकारी मौन'
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि लखीसराय में बालू का अवैध कारोबार जारी है लेकिन वरिष्ठ अधिकारी मौन हैं. मंत्री एवं सचिव सही कार्य करना चाहते हैं परंतु निचले पदाधिकारियों के भ्रष्टाचार में लिप्त रहने के कारण परेशानी हो रही है. लखीसराय स्थित धरोहरों को संरक्षित करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि सरकार की सोच जिले की धरोहर को संरक्षित कर इसका विकास करने की है. पर्यटकों के पहुंचने पर जिले का विकास होगा.

'मुंगरे को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की जरूरत'
उन्होंने कहा कि नालंदा से लेकर मुंगेर तक पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने की जरूरत है. सांस्कृतिक पुनर्जागरण का वर्ष चल रहा है. लखीसराय संग्रहालय के उद्घाटन के पूर्व सारे धरोहर के चित्र को प्रदर्शित किया जाएगा.

(इनपुट-राजकिशोर मधुकर)

Trending news