बिहार में मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर दी यह जानकारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1218789

बिहार में मानसून ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने बारिश को लेकर दी यह जानकारी

इस साल भी मानसून ने अपने सामान्य आगमन तिथि यानि 13 जून को राज्य में दस्तक दे दी है.

मानसून ने बिहार में दस्तक दे दी है.

पटना: दक्षिण-पश्चिम मानसून ने बिहार में दस्तक दे दी है. मानसून का प्रभाव राज्य के किशनगंज, अररिया पूर्णिया और सुपौल जिलों तक में देखा जा रहा है. इस साल भी मानसून ने अपने सामान्य आगमन तिथि यानि 13 जून को राज्य में दस्तक दे दी है.

अगले 4-5 दिनों के दौरान बिहार राज्य के कुछ और हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए स्थितियां अनुकूल हैं. 15 से 17 जून के दौरान राज्य में वर्षा गतिविधि में वृद्धि होने की संभावना है, जिसमें व्यापक रूप से गरज, बिजली, आंधी हवाओं के साथ वर्षा होगी.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, जून 2022 के दौरान तलहटी वाले जिलों में सामान्य या सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है. आईएमडी के पूवार्नुमान में कहा गया है कि अगले तीन दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत में अधिकतम तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट की संभावना है, जबकि अगले दो दिनों के दौरान पूर्वी भारत में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है.

बता दें कि, उत्तर-पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी पड़ रही है और कुछ इलाकों में लू की स्थिति से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने सोमवार को इस क्षेत्र में 16 और 17 जून को बारिश की भविष्यवाणी की थी. 

मार्च, अप्रैल और मई से शुरू होने वाली गर्मी की लहरों की एक श्रृंखला के बाद, उत्तर पश्चिम भारत के अलग-अलग हिस्सों में जून में भी गर्मी की लहर का एक और दौर हो रहा है. झारखंड, दक्षिण-पश्चिम बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, और उत्तरी ओडिशा के अलग-अलग हिस्सों में भी लू की स्थिति बनी रही.

Trending news