झारखंड में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना? CM हेमंत ने विधानसभा में दिया जवाब
Advertisement

झारखंड में लागू होगी पुरानी पेंशन योजना? CM हेमंत ने विधानसभा में दिया जवाब

Government Pension Scheme: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना फिर से लागू किए जाने के बाद बिहार में भी इसकी मांग उठने लगी है.

 (फाइल फोटो)

Ranchi: राजस्थान में सरकारी कर्मचारियों के लिए सरकार द्वारा पुरानी पेंशन योजना को फिर से लागू किए जाने के बाद बिहार में भी इसकी मांग उठने लगी है. इसी कड़ी में झारखंड में भी पुरानी पेंशन योजना को लेकर कई सवाल उठ रहे थे. 

ऐसे में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने सोमवार को विधानसभा में स्पष्ट किया कि राज्य सरकार की फिलहाल पुरानी पेंशन योजना लागू करने की कोई योजना नहीं है. झारखंड विकास मोर्चा से कांग्रेस में शामिल हुए विधायक प्रदीप यादव के एक प्रश्न के उत्तर में विधानसभा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने यह स्पष्टीकरण दिया. 

ज्ञात है कि दो दिन पहले ही राज्य सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति में कहा गया था कि मुख्यमंत्री ने पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू करने की मांग लेकर उनसे मिलने आये सरकारी कर्मचारियों के प्रतिनिधिमंडल से बातचीत में इसपर सहमति जतायी है. विधानसभा में प्रदीप यादव ने मुख्यमंत्री से पूछा था कि क्या राजस्थान की अशोक गहलोत नीत सरकार की तरह झारखंड में भी पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू की जाएगी. 

बिहार में भी उठ चुकी है मांग

राजस्थान सरकार के इस फैसले के बाद बिहार कांग्रेस ने भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar)  से राज्य में पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग उठाई है. कांग्रेस ने कहा है कि बिहार सहित अन्य राज्य एवं भारत सरकार को राजस्थान की कांग्रेस सरकार से सीख लेते हुए पुरानी पेंशन योजना को लागू करनी चाहिए.

कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डा. मदन मोहन झा (Dr. Madan Mohan Jha) ने कहा कि राजस्थान सरकार ने कर्मचारियों के हक में ऐतिहासिक फैसला किया और पुरानी पेंशन योजना बहाल कर दी है. उन्होंने राजस्थान का हवाला देकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मांग की कि बिहार सरकार भी पुरानी पेंशन योजना को लागू करे और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े, जिससे राज्य के कर्मचारी भविष्य की अनिश्चितता से उबर कर बाहर आ सकें.

राजस्थान में लागू हो गई है पुरानी पेंशन योजना

आपको बता दें कि राजस्थान बजट 2022 को प्रस्तुत करने के दौरान राज्य के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का ऐलान किया गया है. 1 जनवरी 2004 और उसके बाद नियुक्त कर्मियों के लिए पहले की तरह पेंशन की घोषणा की गई है. 

क्या है पुरानी पेंशन योजना

सरकारी ज्वाइन करने वालों को रिटायरमेंट के बाद एक निश्चित पेंशन मिलती है. यह पेंशन उनकी सर्विस की अवधि के बेस पर नहीं बल्कि रिटायरमेंट के समय कर्मचारी की सैलरी पर निर्भर करती थी. इस स्कीम के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारी की मौत के बाद उसके परिवार वालों को भी पेंशन सुविधा का लाभ मिलता है.

 

Trending news