Omicron Immunity Booster: ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए चाहिए इम्यूनिटी, यहां मिल रही है बिल्कुल फ्री
Advertisement

Omicron Immunity Booster: ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए चाहिए इम्यूनिटी, यहां मिल रही है बिल्कुल फ्री

Omicron Immunity Booster: अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो जरूरी है कि शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की मात्रा भरपूर रहे. इसका सबसे अच्छा साधन है सूर्य की रोशनी. 

Omicron Immunity Booster: ओमिक्रॉन से लड़ने के लिए चाहिए इम्यूनिटी, यहां मिल रही है बिल्कुल फ्री

पटनाः Omicron Immunity Booster: बिहार समेत पूरे देश में Omicron के खतरे को लेकर चिंता है. बीते दिनों से Corona के केस एक बार फिर बढ़ने से लोगों की दिलों की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. हालांकि डरने की कोई जरूरत नहीं है.

केवल जरूरी Guideline का पालन करके और सभी SOP को अपनाकर आप आसानी से कोरोना और इसके ओमिक्रॉन वैरिएंट को मात दे सकते हैं. इसमें आपकी इम्यूनिटी सबसे अधिक आपकी  Help करेगी. इम्यूनिटी को इंप्रूव करता है विटामिन डी. 

प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत बनाती विटामिन D
अगर आप अपनी इम्यूनिटी बढ़ाना चाहते हैं तो जरूरी है कि शरीर में विटामिन डी (Vitamin D) की मात्रा भरपूर रहे. इसका सबसे अच्छा साधन है सूर्य की रोशनी. सूरज की तेज धूप आपके शरीर पर जमे कोलेस्ट्राल के साथ रिएक्ट करके विटामिन D बनाती है.

फिर ये विटामिन डी आपके प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता है. Vitamin D की कमी को पूरी करने के लिए पर्याप्त सूरज की रोशनी लेनी चाहिए. सर्दियों का समय सबसे अच्छा होता है.  

क्या कहती है रिसर्च
ICMR के मुताबिक, इंडिया में 600-800 IU विटामिन डी की आवश्यकता होती है. डेस्क जॉब करने वाले लोग भी आवश्यक रूप से सूरज की रोशनी जरूर लें. इसमें भी सूरज की रौशनी सीधे लेनी चाहिए. न कि किसी कांच वाली खिड़की या हल्के पर्दे के पास बैठ कर.

सर्दियों में तो दोपहर की धूप ली जा सकती है. सर्दियों में दोपहर का समय Vitamin D प्राप्त करने का अच्छा समय होता है, लेकिन गर्मी में दोपहर की धूप न लें. गर्मियों में सुबह 8 बजे तक की ही धूप लेनी चाहिए.

इन खाद्य पदार्थों में है विटामिन D
पर्याप्त Vitamin D प्राप्त करने के लिए नियमित रूप से सूर्य की रोशनी लेना सबसे अच्छा प्राकृतिक तरीका है. शरीर में अच्छा ब्लड लेवल बनाए रखने के लिए हर हफ्ते कम से कम 30 मिनट सूरज की सीधी रोशनी जरूर लें.

इसके अलावा कॉड लिवर ऑयल (Cod liver oil), स्वोर्डफिश (Swordfish), सैल्मन (Salmon), टूना (Tuna), अंडे की जर्दी (Egg yolks),मशरूम (Mushrooms) में भी विटामिन D मिलता है, लेकिन इसकी मात्रा बहुत कम होती है. इसका संचय भी नहीं हो पाता है. 

यह भी पढ़िएः Bihar Police: बिहार पुलिस ड्राइवर कॉन्स्टेबल भर्ती का फाइनल रिजल्ट जारी, करें चेक

Trending news