बिहार: पंचायत चुनाव से पहले नक्सलियों के खिलाफ चलेगा बड़ा अभियान, सीमावर्ती क्षेत्र में अलर्ट जारी
Advertisement

बिहार: पंचायत चुनाव से पहले नक्सलियों के खिलाफ चलेगा बड़ा अभियान, सीमावर्ती क्षेत्र में अलर्ट जारी

Bihar News: बिहार के सटे झारखंड के भी जिलों में सुरक्षा को लेकर झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) चौकस हो गई है. इस दौरान बिहार से झारखंड सीमा में प्रवेश करने वाले लोगों पर विशेष चौकसी रखी जा रही है.

बिहार से सटे झारखंड के जिलों में अलर्ट पर पुलिस  (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में 11 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर सीमावर्ती इलाकों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जा रहे हैं. बिहार से सटे अन्य राज्यों की पुलिस से समन्वय बनाकर छापेमारी अभियान भी चलाने की योजना बनाई गई है.

बिहार के सटे झारखंड के भी जिलों में सुरक्षा को लेकर झारखंड पुलिस (Jharkhand Police) चौकस हो गई है. इस दौरान बिहार से झारखंड सीमा में प्रवेश करने वाले लोगों पर विशेष चौकसी रखी जा रही है. राज्य में पंचायत चुनाव के पहले चरण में 24 सितंबर को मतदान होना है. इसे लेकर बिहार से झारखंड के पलामू जिला मुख्यालय में शुक्रवार को इंटर स्टेट पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई.

झारखंड-बिहार सीमा पर नक्सलियों के खिलाफ चलेगा बड़ा अभियान 
बैठक में निर्णय लिया गया कि झारखंड बिहार सीमा पर नक्सलियों के खिलाफ बड़ा अभियान चलेगा. साथ ही चुनाव के पहले सीमाओं को सील किया जाएगा तथा दोनों राज्य के सीमावर्ती जिलों की पुलिस सूचनाओं का भी आदान-प्रदान करेगी. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बैठक में बिहार में पंचायत चुनाव को लेकर नक्सल गतिविधि पर चर्चा की गई तथा साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई की योजना तैयार की गई.

ये भी पढ़ें- PM मोदी को BJP विधायक ने बताया 'भगवान विश्वकर्मा', RJD ने दी MLA को पागलखाना भेजने की सलाह

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में चलेगा विशेष जांच अभियान
सूत्रों का कहना है कि बिहार पंचायत चुनाव में मतदान के पहले झारखंड में नक्सल प्रभावित इलाके की ग्रामीण सड़कें एवं पुल पुलियों की बम निरोक टीम के द्वारा गहन जांच कराई जाएगी. नक्सल प्रभावित क्षेत्र में विशेष जांच अभियान चलाया जाएगा. सूत्रों ने बताया कि बैठक में नक्सल गतिविधियों पर निगरानी बढ़ाने पर चर्चा की गई.

इलाके में सक्रिय नक्सलियों की सूची जारी
झारखंड बिहार के पुलिस अधिकारियों ने एक दूसरे के इलाके में सक्रिय नक्सलियों की सूची भी साझा की है. चुनाव से पहले बिहार सीमा पर संदिग्ध अपराधी और अवैध शराब के कारोबारियों के खिलाफ भी कार्रवाई का निर्णय हुआ है. उल्लेखनीय है कि बिहार में ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव 11 चरणों में होंगे.

छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के होंगे चुनाव
पंचायत चुनाव को लेकर 24 सितंबर को पहले चरण का मतदान होगा जबकि 12 दिसंबर को 11 वें तथा अंतिम चरण के मतदान कराए जाएंगे. गौरतलब हो कि छह पदों के लिए ग्राम पंचायत और ग्राम कचहरी के चुनाव होने हैं. इनमें मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य, वार्ड सदस्य, सरपंच और पंच के पद शामिल हैं.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news