Bihar Police: हाईटेक हुई बिहार की पुलिस, पटना को मिलीं 60 डायल-112 गाड़ियां
Advertisement

Bihar Police: हाईटेक हुई बिहार की पुलिस, पटना को मिलीं 60 डायल-112 गाड़ियां

Bihar Police:किसी भी इलाके में कोई घटना हो, किसी को सुरक्षा की जरूरत हो तो 112 पर डायल करते ही फौरन उसे पुलिस फोर्स की मदद मिलेगी. दरअसल कंट्रोल रूम में 112 डायल करने के साथ ही कंट्रोल रूम क्विक रिस्पांस लेगा और घटना से संबंधित इलाके में कौन सा वाहन गश्त कर रहा है यह सारी चीजें सेटेलाइट के जरिए पता हो जाएंगी.

Bihar Police: हाईटेक हुई बिहार की पुलिस, पटना को मिलीं 60 डायल-112 गाड़ियां

पटनाः Bihar Police:बिहार पुलिस लगातार हाईटेक होती जा रही है. इसी के तहत पटना पुलिस को कुल 60 डायल 112 गाड़ियां मिली हैं. इससे क्राइम कंट्रोल से लेकर विधि व्यवस्था पर नजर रखी जाएगी. फिलहाल इन सभी डायल 112 की गाड़ियों को ट्रायल बेसिस पर अलग-अलग इलाकों में पेट्रोलिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. अत्याधुनिक सुविधाओं और लेटेस्ट तकनीक संचार से लैस इन गाड़ियों में जीपीएस नेवीगेशन सिस्टम है. जिसके जरिए पुलिस कंट्रोल रूम इन वाहनों पर नजर रखता है.

क्विक रिस्पॉस देगी डॉयल 112
सबसे बड़ी बात है कि किसी भी इलाके में कोई घटना हो, किसी को सुरक्षा की जरूरत हो तो 112 पर डायल करते ही फौरन उसे पुलिस फोर्स की मदद मिलेगी. दरअसल कंट्रोल रूम में 112 डायल करने के साथ ही कंट्रोल रूम क्विक रिस्पांस लेगा और घटना से संबंधित इलाके में कौन सा वाहन गश्त कर रहा है यह सारी चीजें सेटेलाइट के जरिए पता हो जाएंगी. फिर सबसे नजदीक डायल 112 की पेट्रोलिंग गाड़ी को संबंधित व्यक्ति के मदद के लिए रवाना कर दिया जाएगा महज 15 से 20 मिनट के क्विक रिस्पांस पर जरूरतमंद को पुलिस की मदद मिल जाएगी.

हर समय उपलब्ध रहेगी डॉयल 112
आपको बता दें कि डायल 112 पर तीन शिफ्ट में जवानों की ड्यूटी रहेगी. यह 24 * 7 के वर्किंग मोड में कार्यरत रहेगा, इसके अलावा 90 फोन लाइंस के जरिए वाहनों को कमांड मिलेगा. इसके अलावा 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी और पदाधिकारियों की अतिरिक्त तैनाती रखी गई है. 270 महिला पुलिस कर्मियों को भी डायल 112 की जिम्मेदारी दी गई है. एक किलोमीटर के दायरे में एक डायल 112 की गाड़ी हमेशा मौजूद रहेगी. वहीं डायल 112 गश्त वाहन पर ड्यूटी कर रहे हैं पुलिसकर्मी भी बेहद खुश हैं कि उन्हें लोगों की मदद करने का बेहतर मौका मिला है और इस दौरान पुलिसकर्मियों ने भी माना कि उन्होंने कई सारे ऐसे केसेस को डायल 112 की मदद से सॉल्व किया जहां पर जरूरतमंद को फौरन पुलिस की जरूरत थी. 

यह भी पढ़िएः बिहार: बस में नाबालिग के साथ हुआ गैंग रेप, हैवानों ने किया निर्भया जैसा हाल

Trending news