Indian Railways Vacancy 2022: रेलवे एक साल में डेढ़ लाख से अधिक लोगों की करेगा भर्ती, जानिए ऑनलाइन प्रक्रिया
Advertisement

Indian Railways Vacancy 2022: रेलवे एक साल में डेढ़ लाख से अधिक लोगों की करेगा भर्ती, जानिए ऑनलाइन प्रक्रिया

Indian Railway Recruitment: सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है. इंडियन रेलवे अगले एक साल में डेढ़ लाख से अधिक लोगों की भर्ती करने जा रहा है. 

Indian Railways Vacancy 2022: रेलवे एक साल में डेढ़ लाख से अधिक लोगों की करेगा भर्ती, जानिए ऑनलाइन प्रक्रिया

पटना: Indian Railway Recruitment: सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले उम्मीदवारों के लिए एक अच्छी खबर है. इंडियन रेलवे अगले एक साल में डेढ़ लाख से अधिक लोगों की भर्ती करने जा रहा है. अब बिहार और झारखंड के अलावा अन्य राज्यों में रहने वाले युवाओं के पास रेलवे में सरकारी नौकरी पाने का यह सुनहरा अवसर है. यह कदम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) के अगले 18 महीनों में विभिन्न विभागों और मंत्रालयों में 10 लाख लोगों की भर्ती करने के निर्देश के बाद उठाया गया है.

रेलवे में किस-किस पद पर निकलेगी भर्ती
भारतीय रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि अभी सिर्फ इतनी सूचना मिली है कि रेलवे इस भर्ती के माध्यम से ड्राइवर, स्टेशन मास्टर,यात्रा टिकट परीक्षक (टीटीई),इलेक्ट्रिशियन, फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, टर्नर, पेंटर, मैकेनिक आदि पदों पर लोगो का आवेदन कर सकता है. सरकारी नौकरी की भर्ती का इंतजार कर रहे लोगों के लिए यह खास मौका है. अधिकारियों का कहना है कि सभी प्रक्रिया पुरी होने के बाद रेलवे अपनी वेबसाइट जारी कर देगा. इच्छुक और योग्य उम्मीदवार वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

समग्र समीक्षा के बाद 10 लाख लोगों की भर्ती करने का लिया गया है निर्णय
सरकारी सूत्रों के अनुसार मोदी के निर्देश के बाद विभिन्न विभागों और मंत्रालयों को रिक्तियों का विवरण तैयार करने के लिए कहा गया था और समग्र समीक्षा के बाद 10 लाख लोगों की भर्ती करने का निर्णय लिया गया.

क्या कहती है वित्त मंत्रालय वार्षिक रिपोर्ट
वित्त मंत्रालय के तहत आने वाले व्यय विभाग द्वारा वेतन व भत्तों पर जारी ताजा वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार के कुल नियमित सिविल कर्मचारियों (केंद्र शासित प्रदेशों सहित) की संख्या एक मार्च 2020 की अवधि तक 31.91 लाख थी, जबकि स्वीकृत पदों की कुल संख्या 40.78 लाख थी. इस हिसाब से करीब 21.75 प्रतिशत पद रिक्त थे. इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कुल श्रम शक्ति का करीब 92 प्रतिशत हिस्सा पांच प्रमुख मंत्रालयों या विभागों के अंतर्गत आता है. इनमें रेलवे, रक्षा (सिविल), गृह कार्य, डाक और राजस्व शामिल हैं. कुल 31.33 लाख पदों की निधार्रित संख्या (संघ शासित प्रदेशों को छोड़कर) में रेलवे की हिस्सेदारी 40.55 प्रतिशत है.

ये भी पढ़िए - Sawan 2022 Kanwar Yatra: रेलवे ने श्रद्धालुओं के लिए शुरू की पैसेंजर ट्रेन, अब सुल्तानगंज में जल भरने के बाद सीधे देवघर जा सकेंगे श्रद्धालु

Trending news