बिहार: कर्ज के बोझ तले दबे हैं जदयू प्रत्याशी, करोड़ों के मालिक राजद उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस दर्ज
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1204322

बिहार: कर्ज के बोझ तले दबे हैं जदयू प्रत्याशी, करोड़ों के मालिक राजद उम्मीदवारों पर क्रिमिनल केस दर्ज

Rajya Sabha Election: यदि सभी प्रत्याशियों के नामांकन पत्र सही पाए जाते हैं तो उनका निर्विरोध चुना जाना तय है. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग को दिए गए ब्योरे के हिसाब से भाजपा के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं. 

 

(फाइल फोटो)

पटना: Rajya Sabha Election 2022: राज्यसभा चुनाव के लिए बिहार में सभी रिक्त पड़ी पांच सीटें को लेकर दावेदारों की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है. दावेदारी के अंतिम दिन 31 मई को भाजपा की ओर से दो उम्मीदवारों ने नामांकन किया. इससे पहले JDU के उम्मीदवारों के द्वारा नामांकन दाखिल किया गया था. वहीं RJD के भी दो उम्मीदवारों ने भी 27 मई को अपना नामांकन पत्र दाखिल कर दिया था. सभी पांच पदों के लिए पांच उम्मीदवारों के नाम सामने आ चुके हैं. जानकारी के मुताबिक यदि सभी के नामांकन पत्र सही पाए जाते हैं तो उनका निर्विरोध चुना जाना तय है. बताया जा रहा है कि चुनाव आयोग को दिए गए ब्योरे के हिसाब से भाजपा के सभी उम्मीदवार करोड़पति हैं. 

2.98 करोड़ की संपत्ति
राज्यसभा चुनाव के लिए भाजपा की ओर से नामांकन पत्र भरने वालों में सबसे पहले सतीश चंद्र दुबे हैं. नामांकन पत्र में दिए गए ब्यौरे के मुताबिक, उनके पास 2.98 करोड़ रुपये की संपत्ति है. सतीश दुबे के पास 1.54 करोड़ की चल संपत्ति है और उनकी 1.42 की अंचल संपत्ति है. उस हिसाब से उनकी पत्नी की संपत्ति को मिलाकर सतीश दुबे के पास कुल पौने चार करोड़ की संपत्ति है. साथ ही इनके पास 9 लाख रुपए का सोना भी है. 

लखपति हैं बीजेपी प्रत्याशी शंभू शरण पटेल
वहीं, भाजपा के दूसरे उम्मीदवार शंभू शरण पटेल के पास भी करीब 73 लाख रुपये की संपत्ति है. बताया जा रहा है कि इनके पास 8 लाख रुपये से अधिक का सोना व चांदी है. साथ ही 56 लाख रुपए के मूल्य रत्न भी है. पटेल के पास नकद दो लाख रुपये हैं और बैंक में पांच लाख रुपये जमा हैं. वहीं दुबे की पत्नी के पास भी करीब एक लाख रुपये के शेयर हैं. इसके अलावा पटना के नेहरू नगर में इनका एक फ्लैट भी है. 

कर्ज के बोझ से दबे हैं जेडीयू प्रत्याशी
वहीं, झारखंड जेडीयू के अध्यक्ष खीरू की बात करें तो उन पर 17.92 लाख रुपए का लोन है. नामांकन के क्रम में खीरू महतो ने अपनी संपत्ति के दिए गए ब्योरे में यह जानकारी सांझा की है. उनकी वार्षिक आय कई स्रोतों से है जो कि करीब 29 लाख रुपये है. आयकर रिटर्न में इन्होंने अपनी वार्षिक आय 28.96 लाख दिखाई है. संपत्ति ब्योरे में खीरू महतो ने पिछले पांच साल का विवरण दिया है. खीरू महतो के पास 4.61 करोड़ रुपये की चल संपत्ति है और 4.17 करोड़ की अचल संपत्ति भी है. 

राजद प्रत्याशी पर 3 क्रिमिनल केस दर्ज 
राजद के ओर से उम्‍मीदवार पूर्व विधायक फैयाज अहमद और उनकी पत्नी निकहत रेयाजी के पास 10 करोड़ से अधिक की संपत्ति हैं. साथ ही फैयाज अहमद के पास 250 ग्राम सोना है. पत्नी के पास दो किलो सोना के साथ ही 20 ग्राम का हीरा और आधा किलो चांदी भी है. फैयाज अहमद पर तीन आपराधिक मुकदमे मधुबनी में दर्ज हैं. 

संपत्ति ब्योरो में फैयाज ने बताया कि उनके पास नकद 56 हजार रुपए हैं और बैंक खाते में 2.20 लाख रुपए जमा हैं. पत्नी के बैंक खाते में 6.29 लाख रुपये जमा हैं.  फैयाज ने 2004 में पीएचडी की डिग्री हासिल की थी. 

करोड़ों की मालकिन मीसा, 4 क्रिमिनल केस दर्ज
वहीं राजद की उम्‍मीदवार और लालू यादव की बड़ी बेटी मीसा भारती (Misa Bharti) ने खुद के पास तीन करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति होने की जानकारी दी है. मीसा भारती के   खिलाफ चार आपराधिक केस दर्ज हैं. मीसा भारती के पास पीएमसीएच से डाक्‍टर की डिग्री है.

ये भी पढ़िये: KGF-2 दिखाने वाले कर्नाटक थिएटर में गोलीबारी का निकला बिहार कनेक्शन

Trending news