बिहारी मजदूर की जिसने की हत्या, 7 दिनों में हुआ उसका एनकाउंटर
Advertisement

बिहारी मजदूर की जिसने की हत्या, 7 दिनों में हुआ उसका एनकाउंटर

जम्मू-कश्मीर के दक्षिण शोपिंया में सुरक्षा बलों ने सोमवार को बड़ी सफलता हासिल की. सुरक्षा बलों ने दो अलग-अलग ऑपरेशन में पांच आतंकियों को मार गिराया है.

सुरक्षा बलों ने 5 आतंकियों का किया एनकाउंटर. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: जम्मू-कश्मीर के दक्षिण शोपिंया में सुरक्षा बलों ने सोमवार को बड़ी सफलता हासिल की. सुरक्षा बलों ने दो अलग-अलग ऑपरेशन में पांच आतंकियों को मार गिराया है. पुलिस सूत्रों के अनुसार, इसमें वो आतंकी भी शामिल है, जिसने 5 अक्टूबर को श्रीनगर में बिहार के एक रेहड़ी वाले की हत्या की थी.

  1. सुरक्षा बलों ने 5 आतंकियों को मार गिराया
  2. 5 अक्टूबर को बिहारी मजदूर की हुई थी हत्या

एनकाउंटर में सुरक्षा बलो ने 5 आतंकियों को मार गिराया
जानकारी के अनुसार, जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu Kashmir Police), सेना (Army) और अर्धसैनिक बलों (Paramilitary Forces) की संयुक्त टीम ने दो गांवों तुलरान और फीरीपोरा में आतंकियों की मौजूदगी के इनपुट मिलने पर एनकाउंटर (Encounter) को अंजाम दिया. इसमें तुलरान (Tulran) में तीन और फीरीपोरा (Feeripora) में दो आतंकियों को मार गिराया गया.

ये भी पढ़ें-बिहार पुलिस ने किया स्वीकार, अब राज्य में हम भी सुरक्षित नहीं!

आतंकियों ने सुरक्षा बलों की फायरिंग
मंगलवार को पुलिस ने अपने बयान में कहा, 'तुलरान में ऑपरेशन के दौरान आंतकियों को बार-बार सरेंडर करने का मौका दिया जा रहा था, लेकिन वे लगातार फायरिंग कर रहे थे जिसकी वजह से एनकाउंटर करना पड़ा.' मारे गए तीन आतंकियों की पहचान कापरेन शोपियां के दानिश हुसैन डार (Danish Hussain Dar), पहलीपोरा के यावर हुसैन नाइकू (Yawar Hussain Naikoo) और गंदरबल के मुख्तार अहमद शाह (Mukhtar Ahmed Shah) के रूप में हुई है. पुलिस के मुताबिक, ये लशकर-ए-तयबा के  'द रसिटेंस फ्रंट' (TRF) से ताल्लुक रखते थे.

बिहार के पानी पुरी विक्रेता की हत्या की थी
पुलिस ने कहा कि मुख्तार अहमद शाह बिहार के पानी पुरी विक्रेता वीरेंद्र पासवान की हत्या में शामिल था. पासवान की 5 अक्टूबर की शाम श्रीनगर (Srinagar) के लालबाजार में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. पुलिस ने बताया कि रेहड़ी पर बेचने वाले की हत्या करने के बाद शाह दक्षिण कश्मीर चला गया था.

लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े थे आतंकी
पुलिस ने कहा कि शाह की हत्या के साथ, घाटी में टारगेट किलिंग के चार हालिया मामलों में से दो को सुलझा लिया गया है. उन्होंने बताया कि सोमवार को बांदीपुर के हाजिन गांव में एक नागरिक की हत्या के लिए जिम्मेदार एक आतंकवादी को मुठभेड़ में मार गिराया गया है. वहीं, फीरीपोरा में मारे गए आतंकियों की पहचान कापरेन के उबैद अहमद डार और बरारीपोरा के खुबैब अहमद नेंगरू के रूप में हुई है. दोनों आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (Lashkar-e-Taiba) से जुड़े थे.

ये भी पढ़ें-पटना में अपराधियों का बोलबाला! आभूषण मालिक से 5 लाख के गहने समेत 30 हजार नगद की लूट

नागरिक हत्याओं के लिए थे जिम्मेदार
पीटीआई के मुताबिक, सुरक्षा एजेंसियों ने कुलगाम के 25 वर्षीय बासित अहमद डार के नेतृत्व में चार आतंकवादियों के एक समूह की पहचान की है, जो उनका मानना ​​है कि पिछले सप्ताह श्रीनगर में नागरिक हत्याओं के लिए जिम्मेदार थे.

अधिकारियों ने कहा कि समूह कश्मीरी पंडित व्यवसायी माखन लाल बिंदू, स्कूल की प्रिंसिपल सुपिंदर कौर और शिक्षक दीपक चंद की हत्या में शामिल था. उन्होंने कहा कि डार पहले से जांच के घेरे में था क्योंकि उसने अब्बास शेख (टीआरएफ के स्वयंभू प्रमुख) के साथ काम किया था. अधिकारियों ने कहा कि अन्य दो आतंकवादियों की पहचान मेहरान शल्ला (Mehran Shalla) और आदिल (Adil) के रूप में हुई है.

Trending news