शहरों की तर्ज पर अब गांव भी बनेंगे स्मार्ट, बिहार सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम
Advertisement

शहरों की तर्ज पर अब गांव भी बनेंगे स्मार्ट, बिहार सरकार ने उठाया ये बड़ा कदम

पंचायती राज विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सोलर लाइट लगाने को लेकर गांवों में सर्वे का काम कराया जा रहा है. सर्वे का काम नवंबर में पूरा होने की उम्मीद है. इसी सर्वे के आधार पर लाइटें लगाई जाएंगी.

शहरों की तर्ज पर अब गांव भी बनेंगे स्मार्ट. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: बिहार में शहरों के मोहल्लों की तरह अब गांवों की गलियां भी रोशन होंगी. गांव की गलियां, अब रात होते सोलर लाइटों से जगमगाएंगी. जानकारी के अनुसार, गांवों में स्ट्रीट लाइट (Street lights) लगाने का कार्य इसी दिसंबर से शुरू होने की संभावना है.

सर्वे के आधार पर लगेगी लाइट  
दरअसल, पंचायती राज विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि सोलर लाइट लगाने को लेकर गांवों में सर्वे का काम कराया जा रहा है. सर्वे का काम नवंबर में पूरा होने की उम्मीद है. इसी सर्वे के आधार पर लाइटें लगाई जाएंगी.

ये भी पढ़े-Ayushman Bharat Yojana के 3 साल पूरे, स्वास्थ्य मंत्री ने नई App लॉन्च कर किए ये बड़े वादे

वार्ड में लगेंगे 10-10 बल्ब
इस योजना के तहत गांवों के हर वार्ड में औसतन दस-दस एलईडी (LED) बल्ब लगाने हैं. इसके तहत यह भी निर्णय लिया गया है कि वार्ड में दस के अलावा आवश्यकतानुसार ग्राम पंचायतों में स्थापित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC), खेल के मैदान आदि जगहों पर भी बल्ब लगाए जाएंगे. लाइट लगाने के लिए एजेंसी के चयन का कार्य बिहार रिन्यूअबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (BREDA) के स्तर पर किया जा रहा है.

शहरों की तर्ज पर गांवों भी होंगे रोशन
वहीं, इसके लिए अतिरिक्त दस प्रतिशत बल्ब लगाने की अनुमति पंचायतों को रहेगी. सर्वे के दौरान बिजली के पोल चिह्न्ति किए गए हैं. यह निर्णय शहरों की तर्ज पर गांवों को भी रोशन रखने कि लिए लिया गया है, जिसकी स्वीकृति पिछले दिनों मंत्रिमंडल की बैठक में मिल गई है.
 
5 साल तक करना होगा रखरखाव
इधर, एजेंसी को भी वाडों में सोलर स्ट्रीट लगाने की जिम्मेदारी दी जाएगी, उन्हीं को इसका पांच वर्षों तक रखरखाव भी करना है. मुख्यमंत्री के सात निश्चय पार्ट-2 (Saat Nischay Part-2) में भी इस योजना को रखा गया है. 

जानकारी के अनुसार, ऐसे सभी वाडों में 10 बल्ब (Bulb) ही लगाए जाने हैं, लेकिन जो बड़े वार्ड होंगे वहां 10 से ज्यादा बल्ब भी लगाए जा सकेंगे. यह बल्ब 12 से 20 वाट के होंगे. लाइट लगाने की जिम्मेदारी जिस भी कंपनी को सौंपी जाएंगी उसी को अगले पांच वर्ष तक इन लाइटों का रखरखाव भी करना होगा.

ये भी पढ़ें- ग्रामीण विकास मंत्री का दावा, मनरेगा में लगाए गए डेढ़ करोड़ पौधे

 

113307 वार्ड में लगेगी लाइटें
राज्य के ग्रामीणों क्षेत्रों में कुल 113307 वार्ड हैं, जहां स्ट्रीट सोलर लाइटें (Street Solar Light) लगाई जाएंगी.

(इनपुट-आईएएनएस)

Trending news