Valentine's Day: किस रंग के गुलाब का क्या है अर्थ, जानिए कैसे करें प्यार का इजहार
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1096488

Valentine's Day: किस रंग के गुलाब का क्या है अर्थ, जानिए कैसे करें प्यार का इजहार

Valentine's Day: लाल गुलाब सच्चे प्यार का प्रतीक है. आप जिससे सच्चे दिल से प्यार करते हो उसे लाल गुलाब दें. लाल रंग ऊर्जा से लबरेज होने का प्रतीक है.

Valentine's Day: किस रंग के गुलाब का क्या है अर्थ, जानिए कैसे करें प्यार का इजहार

पटनाः Valentine's Day: वैलेंटाइन के खूबसूरत मौके पर अपने अजीज को आपने भी कुछ तो देने के लिए जरूर सोचा होगा. अपने प्यार की भावनाओं को प्यार से जाहिर करने के लिए गुलाब से बढ़िया तोहफा क्या ही हो सकता है. हालांकि Rose Day पर आप गुलाब दे ही चुके होंगे, या नहीं भी दिया होगा तो कोई बात नहीं. किसी को फूल देकर अपनी भावनाओं को इजहार करने से अच्छा तरीका कुछ नहीं हो सकता है. ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कौन से गुलाब का क्या महत्व है. 

लाल गुलाब (Red Rose)
लाल गुलाब सच्चे प्यार का प्रतीक है. आप जिससे सच्चे दिल से प्यार करते हो उसे लाल गुलाब दें. लाल रंग ऊर्जा से लबरेज होने का प्रतीक है. यह आपके टूटकर प्यार करने की क्षमता और जूनून को दर्शाता है. यह रंग शुभता का प्रतीक भी है तो लाल गुलाब देने का मतलब है कि आप दोनों का मिलना कितना खास है. Red Rose एक-दूसरे को खास अहसास कराने का जरिया है. 

गुलाबी गुलाब (Pink Rose)
गुलाबी गुलाब कोमलता, दोस्ती, नम्रता, कृतज्ञता के साथ ही एक नए रिश्ते की शुरुआत का भी प्रतीक है. अभी बस आपने प्यार को Feel किया है, लेकिन रिश्ते में आगे नहीं बढ़े हैं तो इस धीरे-धीरे बढ़ते कदम को थोड़ा और पुख्ता करने की जिम्मेदारी निभाएगा Pink Rose.यह फूल अगर किसी को आप देते हैं तो यह इस ओर इशारा करता है कि आपके मन में उनके लिए कुछ तो अलग साल अहसास है. प्यार के क्रश वाले Step में Pink Rose बड़े काम आते हैं.

नारंगी गुलाब (Orange Rose)
जरूरी नहीं आप केवल Lady Love को ही Rose Day Propose करें. बल्कि इस दिन आप अपने किसी भी खास को गुलाब दे सकते हैं. नारंगी गुलाब मोह व उत्साह की Feelings से भरा है. जो आप अपने दोस्त या प्यार को भी दे सकते हैं. Orange Rose इस Feeling को बड़ी ही शिद्दत से निभाता है. 

पीला गुलाब (Yellow Rose)
पीले गुलाब की रंगत का तो क्या ही कहना. यह दोस्ती व खुशी का इजहार करता है. इस दिन अपने दोस्तों को पीला गुलाब दे सकते हैं. यह सौम्यता का प्रतीक है. इसके साथ ही यह उन रिश्तों के लिए भी कारगर है जिनके लिए आपके मन में सम्मान होता है. प्रोफेशनल रिश्तों को भी बरकरार रखने में Yellow Rose आपके काम आ सकते हैं. 
खुशनुमा अहसास देने वाला यह गुलाब किसी पीड़ित या बीमार को देकर उसे जल्दी ठीक होने की शुभकामना भी दी जा सकती है. 

सफेद रंग (White Rose)
सफेद रंग भले ही शांति का प्रतीक है, लेकिन सफेद गुलाब इससे एक कदम आगे बढ़कर है. यह Rose आपकी शुद्धता और मासूमियत को दिखाता है. बिना शर्त प्यार का प्रतीक है सफेद गुलाब. इसे देकर आप अपने प्यार की गहराई जता सकते हैं. आप अपनी गलती के अहसास को भी इसके जरिए जता सकते हैं. यह आपके लिए खास है. बस अब कोई भी गुलाब उठाइए और प्यार से कहिए Happy Rose Day. 

 

Trending news