Chatra: 2 बच्चों की मां को कुवारें लड़के से शादी रचाना पड़ा महंगा, पंचायत ने दी ये सजा
Advertisement

Chatra: 2 बच्चों की मां को कुवारें लड़के से शादी रचाना पड़ा महंगा, पंचायत ने दी ये सजा

Chatra Crime News: घटना के संबंध में पता चला कि खिजुरियाटांड़ गांव निवासी राजेश भुईयां गांव के विशेश्वर भुईयां की पत्नी बबिता देवी (जो दो बच्चो की मां है) को एक साल पूर्व लेकर फरार हो गया था.

बच्चों की मां को कुवारें लड़के से शादी रचाना पड़ा महंगा. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Chatra: झारखंड के चतरा में दो बच्चो की मां को एक कुंआरे लड़के से भागकर शादी रचाना उस वक्त भारी पड़ गया जब शादी करके महीनों बाद गांव लौटे पति-पत्नी को चार गांवों के लोगों द्वारा भरी पंचायत में पहले तो लड़के के बाल काटे गए फिर लड़के और उसके पिता की पिटाई कर दोनों पति-पत्नी को गांव छोड़कर जाने का फरमान सुना दिया गया.  

चतरा जिले के सिमरिया प्रखंड में पड़ने वाले पंडरा पंचायत के टुटीलावा स्थित फुलवारीबागी-खिजुरियाटांड़ गांव में समाज के ठेकेदारों ने प्यार को इस कदर गुनाह मान लिया कि चार गांव के लोगों से भरी पंचायत में एक प्रेमी जोड़े को गांव छोड़कर जाने का फरमान सुना दिया. घटना के संबंध में पता चला कि खिजुरियाटांड़ गांव निवासी राजेश भुईयां गांव के विशेश्वर भुईयां की पत्नी बबिता देवी (जो दो बच्चो की मां है) को एक साल पूर्व लेकर फरार हो गया था. दोनो पति-पत्नी तीन दिन पहले गांव लौटे थे.

ये भी पढ़ें- शादी के बाद 'राजा बाबू' ने बदला रंग, सोशल मीडिया से शुरू हुआ था प्यार

 

जब गांव वालो को इस बात की जानकारी मिली तो आस-पास के चार गांव-समाज के लोगों ने पंचायत बुलाकर दोनो का समाज से बहिष्कार कर दिया. पंचायत में यह कहा गया कि 'गांव में इस तरह पुर्नवृति आगे से नहीं हो इसे लेकर कुछ लोग उग्र हो गए थे. दोनो का माथा मुडवाकर व जुते की माला पहनाकर गांव घुमाने की फिराक में थे. इसी बीच एक महिला ने प्रेमी जोड़े के बाल काटने का प्रयास किया जिसे पंचायत में बैठे बुद्धिजीवियों ने ऐसा करने से रोक दिया. तब तक लड़के के थोड़े बाल काटे जा चुके थे. प्रेमिका बबिता देवी का पहले पति विशेश्वर भुईयां इस घटना से इतना नाराज था कि उसने भरी पंचायत में प्रेमी युवक के पिता की बेरहमी से पिटाई कर दी.'

ग्रामीणों की माने तो प्रेमिका बबिता देवी चतरा सदर थाना क्षेत्र के पकरिया गांव की रहने वाली है और वह प्रेमी के संग भागते वक्त अपने दो बच्चो को घर पर ही छोड़ गई थी. दोनो बच्चो का लालन-पालन गांव के लोग मिलकर कर रहे थे. इस बात से गांव वालों में दोनो के प्रति ज्यादा नाराजगी थी.

ये भी पढ़ें- Jharkhand: महिला आयोग ने नाबालिग लड़की को करवाया रेस्क्यू, सामने आया यह सच...

 

इधर, पूरी घटना से सिमरिया पुलिस इनकार कर रही है. इस मामले में थाना प्रभारी गोविंद कुमार ने कहा कि 'सूचना मिलने के बाद मामले की जांच करने सिमरिया पुलिस गांव पहुंची, लेकिन पीड़ित प्रेमी जोड़ा गांव में नहीं थे. पीड़ितो के द्वारा आवेदन दिया जाता हैं तो आगे की कार्रवाई की जाएगी.'

सिमरिया अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी की माने तो पूरे मामले की छानबीन की जा रही है. प्रेमी जोड़ा फिलहाल कहां है इस बात का पता लगाया जा रहा है. प्रेमी जोड़ी को गांव में सर मुड़वा कर, जूते की माला पहना कर गांव में घुमाने वाली बात गलत है.

(इनपुट- यादवेंद्र)