Jharkhand News: प्रेमिका ने कही ऐसी बात की मोस्ट वांटेड नक्सली ने रांची पुलिस के सामने किया सरेंडर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2412055

Jharkhand News: प्रेमिका ने कही ऐसी बात की मोस्ट वांटेड नक्सली ने रांची पुलिस के सामने किया सरेंडर

Jharkhand News: झारखंड में डर का पर्याय बन चुका मोस्ट वांटेड आतंकवादी राहुल गंझू उर्फ खलील ने पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. जिसके बाद उसे ओपन जेल में रखा गया है.

मोस्ट वांटेड नक्सली ने रांची पुलिस के सामने किया सरेंडर

रांची: प्रतिबंधित नक्सली संगठन टीएसपीसी (तृतीय सम्मेलन प्रस्तुति कमेटी) के एरिया कमांडर राहुल गंझू उर्फ खलील ने सोमवार शाम रांची पुलिस के सामने सरेंडर कर दिया. राहुल ने अपनी प्रेमिका अनिता के समझाने पर खून-खराबे की दुनिया से बाहर निकलने का फैसला किया. यह बात उसने खुद पुलिस को बताई. राहुल गंझू हत्या, फिरौती, रंगदारी वसूली और आर्म्स एक्ट के कुल 21 मामलों में वांटेड था. रांची के ग्रामीण इलाकों में उसका नाम खौफ का पर्याय बन गया था.

रांची के बुढ़मू, ठाकुरगांव, खलारी, सुखदेवनगर, मांडर, पिपरवार और रातू थाना क्षेत्र में उसने कई घटनाओं को अंजाम दिया था. उसकी इजाजत के बगैर इन इलाकों में सरकारी योजनाओं के ठेकेदार कोई काम नहीं कर पाते थे. राहुल उनसे रंगदारी वसूलता इसके बाद ही काम की इजाजत देता था. फरमान नहीं मानने वालों पर फायरिंग, निर्माण स्थलों पर हमला उसके लिए आम बात थी. पहले उसकी पुलिस से मुठभेड़ भी हो चुकी है. वह वर्ष 2016 से नक्सली संगठन से जुड़ा था. उसे संगठन में 2020 में एरिया कमांडर का जिम्मा दिया गया था. पुलिस ने उसे 2021 में गिरफ्तार किया था, लेकिन 2023 में जमानत पर रिहा होने के बाद वह फिर से सक्रिय हो गया था.

ये भी पढ़ें- NRHM घोटाले के किंगपिन प्रमोद सिंह पर ED की बड़ी कार्रवाई, जब्त की 1.63 करोड़ की संपत्ति

रांची पुलिस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उसे मीडिया के सामने पेश किया. झारखंड सरकार की सरेंडर पॉलिसी के तहत उसे ओपन जेल में रखा जाएगा. पुलिस के मुताबिक, राहुल की प्रेमिका अनिता ने उसे हिंसा का रास्ता छोड़ने और समाज की मुख्यधारा में शामिल होने पर राजी कराया. राहुल ने कहा कि टीएसपीसी जैसे संगठनों के पीछे कोई विचारधारा नहीं है. उसने इन संगठनों से जुड़े लोगों से सरेंडर करने की अपील की है.

इनपुट- आईएएनएस

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news