Bihar: बिहार में कांवड़ यात्रा को बदनाम करने की साजिश, कांवड़ियों के भेष में तस्करी का गंदा खेल
Advertisement

Bihar: बिहार में कांवड़ यात्रा को बदनाम करने की साजिश, कांवड़ियों के भेष में तस्करी का गंदा खेल

सावन में देशभर में कांवड़ यात्रा भी निकाली जा रही है. कांवड़िए पूरी भक्ति-भावना के साथ शिवजी का जलाभिषेक कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर कांवड़ यात्रा को बदनाम करने की साजिश भी चल रही है. बिहार में बड़ी संख्या में नकली कांवड़िए घूम रहे हैं. 

कांवड़ यात्रा

Kanwar Yatra 2023: सावन का पतित-पावन महीना चल रहा है. मान्यता है कि भगवान भोलेनाथ को खुश करने के लिए ये महीना अति उत्तम है. इस अवसर पर देशभर के शिव मंदिरों में भक्तों की भारी भीड़ देखी जा रही है. सावन में देशभर में कांवड़ यात्रा भी निकाली जा रही है. कांवड़िए पूरी भक्ति-भावना के साथ शिवजी का जलाभिषेक कर रहे हैं. वहीं दूसरी ओर कांवड़ यात्रा को बदनाम करने की साजिश भी चल रही है. बिहार में बड़ी संख्या में नकली कांवड़िए घूम रहे हैं. जो कांवड़ियों के भेष में अपराधिक गतिविधियों को अंजाम देने में जुटे हैं. 

प्रदेश में कुछ आपराधिक गिरोह कांवड़ियों की आस्था से खिलवाड़ कर रहे हैं. विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेले में कांवड़ियों के भेष में अपराधी शराब और आर्म्स की तस्करी कर रहे हैं. पुलिस ने कांवड़ियों के भेष में दो शराब तस्कर को बड़ी मात्रा में विदेशी शराब के साथ गिरफ्तार किया था. अब कटोरिया के पास कांवड़िए बने एक आर्म्स तस्कर को लोडेड पिस्टल के साथ गिरफ्तार किया है. इससे पहले भी नकली कांवड़िए धरे जा चुके हैं. 

ये भी पढ़ें- Bihar Police: नालंदा में मस्जिद के पास मिली मुस्लिम युवक की लाश, मॉब लिंचिंग की आशंका

मुंगेर जिले की पुलिस ने शुक्रवार (28 जुलाई) को आमाटील्हा जंगल स्थित कांवड़िया पथ से लोडेड पिस्टल के साथ एक युवक को गिरफ्तार किया. उसके पास से दो कारतूस भी बरामद हुए हैं. पुलिस को चकमा देने के लिए लिए आर्म्स तस्कर कांवड़िया बनकर घूम रहा था. गिरफ्तार आरोपी की पहचान मुंगेर जिले के महादेवपुर मौली निवासी सोनू कुमार के रूप में हुई है. पुलिस पूछताछ में उसने बताया कि कांवड़ियों के वेश में करीब एक दर्जन लोग आर्म्स तस्करी का धंधा कर रहे हैं. 

इससे पहले 20 जुलाई को चांदन थाना पुलिस ने कटोरिया-देवघर मुख्य सड़क स्थित गोनोबारी मोड़ के समीप वाहन चेकिंग के दौरान एक वाहन से 25 पेटी विदेशी शराब बरामद की थी. इस दौरान पुलिस ने दो तस्करों को भी गिरफ्तार किया था, जोकि कांवड़ियों के भेष में थे. पुलिस ने शक के आधार पर वाहन रोकने का प्रयास किया था, लेकिन चालक वाहन लेकर भागने लगा था. पुलिस ने 17 जुलाई को गोड़ियारी स्थित झरियावाला धर्मशाला से कांवड़ियों के भेष में एक चोर दंपत्ति को गिरफ्तार किया था. उनके पास से 11 मोबाइल फोन, 7 चार्जर और 37 हजार की नकदी बरामद हुई थी. 

ये भी पढ़ें- Patna Crime: नदौल रेलवे स्टेशन पर चेन स्नेचरों का आतंक, बदमाशों ने GRP जवान को भी मारी गोली

वहीं दूसरी ओर श्रावणी मेले में वाहन चोर गिरोह भी सक्रिय है. इस गिरोह के सदस्य कांवड़ियों के भेष में वाहन चुरा रहे हैं. इतना ही नहीं इस गिरोह के सदस्य वाहनों के पार्ट्स भी चुरा रहे हैं. ये लोग वाहनों का शीशा भी काटकर, बैटरी और पहिए इत्यादि चुरा रहे हैं. हालांकि, पुलिस प्रशासन ऐसे गिरोह पर पैनी नजर बनाए हुए है. लेकिन कांवड़ियों के भेष में इनको पकड़ना आसान नहीं है. 

Trending news