Bihar News: दरभंगा में दिखा वायुसेना का दम, आकाश में जाबांज कमांडो ने दिखाए करतब
Advertisement

Bihar News: दरभंगा में दिखा वायुसेना का दम, आकाश में जाबांज कमांडो ने दिखाए करतब

Bihar News: दरभंगा वायु सेना केंद्र के अंदर गुरुवार को आकाश गंगा के तहत स्काई डाइविंग का आयोजन किया गया. जिसमें वायु सेना के जाबांज कमांडो की 10 सदस्यीय टीम ने आकाश में खूब अजब-गजब हैरतअंगेज करतब दिखाए.

(फाइल फोटो)

दरभंगा: Bihar News: दरभंगा वायु सेना केंद्र के अंदर गुरुवार को आकाश गंगा के तहत स्काई डाइविंग का आयोजन किया गया. जिसमें वायु सेना के जाबांज कमांडो की 10 सदस्यीय टीम ने आकाश में खूब अजब-गजब हैरतअंगेज करतब दिखाए. जिसने भी इसे देखा न सिर्फ दांतो तले अपनी उंगली दबा ली, इन लोगों ने भारतीय सेना को दिल से सैल्यूट भी किया. दस सदस्यीय वायु सेना की टीम ने आज सेना की विमान में बैठ आकाश में उड़ान भरा और आकाश की ऊंचाई से पैराशूट के माध्यम से छलांग लगाई. आकाश में अलग-अलग रंग के पैराशूट के सहारे जाबांज कमांडो हवा में ही अलग-अलग तरह के कर्तव्य दिखाने लगे और नीचे करतब देख रहे स्कूली बच्चे तालियों की गड़गड़ाहट से जवानों के हौसलों को बुलंद करते रहे. 

देश के तिरंगे वाला पैराशूट सभी के लिए आकर्षण का केंद्र था. जानकारी के अनुसार स्काई डाइविंग का आयोजन भारतीय वायु सेना के 91 वर्ष पूरे होने पर किया जा रहा है और यह लगातार अलग-अलग राज्य जिले में इस तरह के आयोजन कर भारतीय सेना लोगों के दिलों में जगह बना स्कूली बच्चों को अपनी तरफ आकर्षित भी करना चाहती है ताकि आने वाले समय में ज्यादा से ज्यादा युवा सेना में शामिल होकर देश के सेवा में आगे आएं.

ये भी पढ़ें- पटना AIIMS के दीक्षांत समारोह में नीतीश कुमार की घोषणा, एम्स के लिए 27 एकड़ जमीन

टीम के स्क्वाड्रन लीडर मनीष कुमार सिंह ने बताया की इससे पहले आठ अक्टूबर को आकाश गंगा के साथ एयर शो का आयोजन प्रयागराज में किया गया थ.  इसके बाद दरभंगा में इसका आयोजन किया गया है. उन्होंने बताया कि 1932 में भारतीय वायु सेना की स्थापना हुई थी. ऐसे में भारतीय सेना 91 वर्ष पूरे किए और इसकी वार्षिकोत्सव के रूप में यह आयोजन किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि तीनों सेना के जाबांज कमांडो को विशेष ट्रेंड किया जाता है और तीनों सेना मिलकर अपनी ताकत का परिचय देती है कि हम आकाश में किसी भी परिस्थिति से निपटने में सक्षम हैं. उन्होंने यह भी बताया कि इसका आयोजन पूरी तरह ओपन होता है कोई भी इसे देख सकता है आज का आयोजन विशेष रूप से स्कूली बच्चो के लिए था. यहां बड़ी संख्या में स्कूली बच्चे इसे देखने आए थे.

स्कूली बच्चे भी इस आयोजन को देख बेहद खुश दिखाई दिए. आकाश में पैराग्लाइडिंग देख खूब आनंद लिया और आने वाले समय में देश की सेवा भाव के लिए सेना में जाने का भी वादा किया. छात्रों का कहना था कि विश्व के कई देशों में जिस तरह युद्ध छिड़ा है वैसी स्थिति में इस तरह का कार्यक्रम कर नरेंद्र मोदी मोटिवेट कर रहे हैं. छात्रों को उत्साहित कर रहे हैं. देश प्रथम है, हम भी देश की सेवा में जाना चाहते हैं. 

MUKESH KUMAR

Trending news