Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: बिहार के 81 हजार 895 किसानों से होगी पैसों की वसूली, कृषि विभाग लेगा ये एक्‍शन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1981027

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: बिहार के 81 हजार 895 किसानों से होगी पैसों की वसूली, कृषि विभाग लेगा ये एक्‍शन

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: बेतिया में पीएम किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा खुलासा हुआ है. जिला में पांच हजार दो सौ अठहत्तर किसान अपात्र पाए गए है.

बिहार के 81 हजार 895 किसानों से होगी पैसों की वसूली (File Photo)

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi: बिहार में के 81 हजार 895 किसानों से पैसों की वसूली होगी. कृषि विभाग ये एक्‍शन लेगा. दरअसल, राज्य में किसान सम्मान निधि योजना में बड़ा खुलासा हुआ है. इनसे राशि वसूली की तैयारी शुरू हो गई है. बता दें बेतिया में किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठा रहें 5278 किसान अपात्र घोषित किये गए है. 2623 ऐसे किसान है जो इनकम टैक्स पेयी थे. इनको भारत सरकार ने चिन्हि्त कर अपात्र घोषित किया है. वहीं, 2655 ऐसे किसान है जिन्हें अन्य कारणों से अपात्र घोषित किया गया है. इन्हें बिहार सरकार और कृषि विभाग ने चिन्हि्त किया है. 

बता दें कि ये 5278 किसान लगभग 34673 किस्त की राशि उठाया है. ये अपात्र किसान छह करोड़ 93 लाख 46 हजार की राशि का उठाया है. इनसे अब जिला प्रशासन कृषि विभाग और बैंक राशि के वसूली के लिए नोटिस भेज रहें है. राशि वसूली के लिए पीएम सम्मान राशि वापसी का एप्प है उसी में राशि की वापसी की जा रही है. जिला कृषि पदाधिकारी प्रवीण कुमार राय ने बताया कि जिला में 5278 किसान अपात्र पाए गए है. कुछ राशि की रिकवरी हो गई है. राशि रिकवरी के लिए फिर से दोबारा अपात्र किसानों को नोटिस भेजा जा रहा है. किसानों से अनुरोध है की वो जल्द से जल्द राशि की वापसी कर दें.

बेगूसराय में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में गड़बडी
बेगूसराय में प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना में गड़बड़ी की खबर है. बिहार के वैसे 81 हजार 895 किसानों से पैसों की वसूली कृषि विभाग विभाग की तरफ से किया जायेगा. इस गड़बड़ी मे बेगूसराय के किसान भी अछूते नहीं है. जिनपर अब बेगूसराय कृषि विभाग कार्यवाही करने जा रही है. इस संबंध मे बेगूसराय के कृषि पदाधिकारी राजेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जब शुरुआत हुई थी. उस वक्त इनकम टैक्स रिटर्न को लेकर क्लेरिटी नहीं थी, जिसके कारण बहुत सारे किसानो ने फॉर्म भरा था जिनके खाते मे पैसा चला गया. इस पूरे मामले मे हाल ही में भारत सरकार की तरफ से इनकम टैक्स रिटर्न या नौकरी करने वाले लोगों की सूची मांगी गई थी, जिसकी सूची प्राप्त हो गई है. अकेले बेगूसराय मे 3228 किसानों का नाम सामने आया है. इन लोगों के खाते मे कुल 4 करोड़ 56 लाख 14 हजार रुपया उनके खाते मे इस स्कीम के तहत दिया गया है. 

ये भी पढ़ें:पवन सिंह को सियासत में टक्कर देंगी अक्षरा सिंह? चुनाव के लिए कसी कमर, पढ़ें स्टोरी

इस मामले में जिला कृषि पदाधिकारी राजेंद्र कुमार वर्मा ने बताया कि ऐसे सभी लोगों से इस राशि की रिकवरी करने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है. नोटिस जारी होने के बाद बेगूसराय के कुल 56 किसानों ने तकरीबन 7 लाख 56 हजार रुपया जमा भी करा दिया गया है. साथ ही अन्य किसानों से वसूली की प्रक्रिया जारी है. 

पटना में कई आपात्र किसानों को मिला लाभ
बिहार की राजधानी पटना में  कृषि विभाग ने कार्रवाई शुरू कर दी है. हालांकि, कृषि मंत्री कुमार सर्वजीत यह कह रहे हैं कि जमीनी हकीकत और केंद्र की तरफ से बनाए गए नियम में तारतम्यता न होने की वजह से इस तरह की समस्या सामने आई है, जिसमें 81.59 करोड रुपए का भुगतान बैंकों से हो चुका है और 45,879 किसान ऐसे हैं जो आयकर का भुगतान करते हैं. प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना में कई ऐसे किसानों को लाभ मिला है जिसकी वह पात्रता नहीं रखते हैं. 

पटना से रजनीश, बेगूसराय से जितेंद्र कुमार और बेतिया धनंजय द्विवेदी की रिपोर्ट

Trending news