राम-सीता की शादी की तैयारियां जोरों पर, देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचे हैं यहां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1461386

राम-सीता की शादी की तैयारियां जोरों पर, देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचे हैं यहां

नेपाल के जनकपुर में हजारों श्रद्धालुओं के बीच हुआ माता जानकी का मटकोर सम्पन्न हुआ. आज दिन में स्वयंवर के बाद शाम को विवाहोत्सव समारोह होना है.  जानकी मंदिर में विवाह पंचमी में सीता राम विवाह की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है.

राम-सीता की शादी की तैयारियां जोरों पर, देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचे हैं यहां

जनकपुर : नेपाल के जनकपुर में हजारों श्रद्धालुओं के बीच हुआ माता जानकी का मटकोर सम्पन्न हुआ. आज दिन में स्वयंवर के बाद शाम को विवाहोत्सव समारोह होना है.  जानकी मंदिर में विवाह पंचमी में सीता राम विवाह की प्रशासनिक तैयारी पूरी कर ली गई है. इस विवाह को देखने के लिए जनकपुर धाम में देश-विदेश से लाखों श्रद्धालु पहुंचे हैं. 

नेपाल के जनकपुर धाम में हर साल की तरह इस साल भी हो रहा है आयोजन 
पड़ोसी देश नेपाल में विवाह पंचमी महोत्सव के पांचवे दिन रविवार को पवित्र गंगासागर सरोवर पर जानकी नंदनी सीता का मटकोर पूजा रस्म पूरा किया गया. महंत की अगुवाई में जानकी मंदिर परिसर से गाजे-बाजे के साथ जानकी स्वरूप के साथ हजारों की भीड़ गंगासागर तालाब पहुंची जहां स्नान के बाद जानकी ने नया वस्त्र धारण किया. मुख्य रूप से सात सुहागिन महिलाएं मटकोर के गीत गा रही थीं. 

इस मौके पर महागंगा आरती किया गया और सोने के कुदाल से गंगासागर सरोवर में मटकोर की रस्म पूरी करने के बाद महिलाओं ने सरोवर से लिए गए मिट्टी को डाला में रखकर वापस जानकी मंदिर लाया. नेपाल की सांसद जुली झा भी सिर पर कलश लेकर भक्ति में लीन नजर आईं. आज भगवान का स्वयंवर व शाम में शुभ विवाह होगा. 

आज होना है स्वयंवर और इसके बाद होगी शादी 
मंदिर के महंत ने बताया कि आज सोमवार को दिन के एक बजे से रंगभूमि मैदान में स्वयंवर रस्म के बाद शाम छह बजे से जानकी मंदिर परिसर में श्रीराम-जानकी विवाहोत्सव होगा. इसके लिए जानकी मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. इसी मंदिर परिसर में भव्य मंडप का निर्माण किया गया है. सियाराम विवाहोत्सव को देखने के लिए भारत व नेपाल समेत कई देशों से लाखों लोग जनकपुर पहुंचे हैं. श्रदालुओं के लिए मंदिर परिसर में ही भंडारे की उत्तम व्यवस्था की गयी है. 

अयोध्या से 500 से अधिक बराती पहुंचे हैं यहां 
महंत की मानें तो अयोध्या से पांच सौ से अधिक बाराती यहां पहुंचे हैं, जिनका जनकपुर में स्वागत किया गया. दरअसल सदियों से चली आ रही परंपरा के तहत विवाह पंचमी में राम-सीता का धूमधाम से विवाह रस्म पूरा किया जाता रहा है. लाखों की भीड़ को देखते हुए नेपाल प्रशासन ने सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए हैं. इसके लिए नेपाल एपीएफ व सशस्त्र बलों के पांच हजार से अधिक जवानों को तैनात किया गया है. संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है. भारी संख्या में महिला पुलिस को भी तैनात किया गया है.
(रिपोर्ट- बिंदू ठाकुर)

ये भी पढ़ें- Chanakya Niti: महिलाएं इन 3 आदतों के कारण पड़ती हैं मुश्किल में, दिक्कत में आ जाता है उनका परिवार

Trending news