Red Sand Boa Snake: बिहार के बेगूसराय में मिला 25 करोड़ रुपये का सांप, देखकर उड़े होश
Advertisement

Red Sand Boa Snake: बिहार के बेगूसराय में मिला 25 करोड़ रुपये का सांप, देखकर उड़े होश

Red Sand Boa Snake: बताया जा रहा है कि पकड़ा गया सांप दुर्लभ प्रजाति का है, जो अधिकतर राजस्थान में मिलता है और इसका नाम रेड सैंड बोआ है जिसे गांव में दोमुंहा सांप कहा जाता हैं.

Red Sand Boa Snake: बिहार के बेगूसराय में मिला 25 करोड़ रुपये का सांप, देखकर उड़े होश

बेगूसराय: Red Sand Boa Snake: बिहार के बेगूसराय में दुर्लभ प्रजाति का दोमुंहा वाला रेड सैंड बोआ प्रजाति का सांप मिला है. इस सांप का अंतरराष्ट्रीय मूल्य 25 करोड़ रुपए बताया जा रहा है. यह दुर्लभ प्रजाति का दोमुंहा वाला सांप जिले के बरौनी प्रखंड के निंगा गांव में एक खेत से मिला है.

दुर्लभ प्रजाति का सांप
इस दुर्लभ प्रजाति के सांप मिलने की सूचना जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव सतीश कुमार झा को दी गई. प्राधिकरण के सचिव सतीश कुमार झा ने तुरंत संज्ञान लेते हुए वन विभाग को सूचित कर अधिकारियों और सांप पकड़ने वाले रंजीत दास को बुलाया गया.

अधिकतर राजस्थान में मिलता है
वन कर्मी प्राधिकार पहुंचकर उस दुर्लभ प्रजाति सांप को अपने साथ ले गए. वन विभाग के वन रक्षी ने बताया कि इस सांप को पटना के वन्य जीव संरक्षण विभाग को सौंपा जाएगा. बताया जा रहा है कि पकड़ा गया सांप दुर्लभ प्रजाति का है, जो अधिकतर राजस्थान में मिलता है और इसका नाम रेड सैंड बोआ है जिसे गांव में दो मुहां सांप कहा जाता हैं.

25 करोड़ रुपए कीमत
उन्होंने कहा कि इस सांप का अंतरराष्ट्रीय बाजार में मूल्य लगभग 25 करोड़ रुपए बताई जा रहा है. इस दुर्लभ प्रजाति सांप को देखने के लिए प्राधिकार में लोगों की भीड़ लग गई. पहली बार लोग इस तरह के सांप को देख रहे थे. 

तस्कर और तांत्रिक करते हैं प्रयोग
सांप लगभग ढाई फीट लंबा था और गेहुआ रंग का था. प्राधिकार के सचिव सतीश कुमार झा ने बताया कि इस तरह के सांप का प्रयोग तस्कर और तांत्रिक के द्वारा किया जाता है और यह दुर्लभ प्रजाति का है.

क्यों कहते हैं दोमुंहा सांप
बता दें कि 'रेड सैंड बोआ सांप की बड़े स्तर पर तस्करी भी की जाती है. ज्यादातर ये रेतीली जमीन पर रहता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, ये सांप रात में ही निकलता है और मोटे आकार के कारण ये थोड़े सुस्त चाल का होता है. इस सांप की खासियत इसकी पूंछ होती है, जो मुंह की तरह दिखती है, इसलिए इसे दोमुंहा सांप भी कहा जाता है.

ये भी पढ़ें-इंस्टाग्राम रील में लोकप्रिय डायलॉग को लिप-सिंक करती एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी हुई वायरल

 

(इनपुट-राजीव कुमार)

Trending news