Deoghar News: देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में माघ पूर्णिमा पर लगी श्रद्धालुओं की भीड़, विधि-विधान से की पूजा अर्चना
Advertisement

Deoghar News: देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में माघ पूर्णिमा पर लगी श्रद्धालुओं की भीड़, विधि-विधान से की पूजा अर्चना

Jharkhand News: झारखंड के देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में आज माघ पूर्णिमा को लेकर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा अर्चना करने के लिए बाबा धाम पहुँची. श्रद्धालु सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर बाबा धाम पहुंच कर बाबा का जलार्पण कर रही है. 

बाबा बैद्यनाथ धाम में माघ पूर्णिमा पर लगी श्रद्धालुओं की भीड़

देवघर: झारखंड के देवघर के बाबा बैद्यनाथ धाम में आज माघ पूर्णिमा को लेकर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ पूजा अर्चना करने के लिए बाबा धाम पहुँची. श्रद्धालु सुल्तानगंज उत्तरवाहिनी गंगा से जल लेकर बाबा धाम पहुंच कर बाबा का जलार्पण कर रही है. 

देवघर बाबा धाम के पुरोहित प्रमोद सृंगारी बताते है कि ऐसे तो सभी पूर्णिमा में देश के कोने-कोने से श्रद्धालु बाबा धाम पहुंचते हैं. मगर माघ पूर्णिमा सभी पुर्णिमाओं में से विशेष माना जाता है. पूर्णिमा का महत्व अमावस्या में नकारात्मक शक्तियां प्रबल होती हैं. वहीं पूर्णिमा के दिन सकारात्मक शक्तियों का नवसंचार होता है. खासकर माघी पूर्णिमा के दिन स्नान, दान, जप, हवन आदि करने से अनंत फल की प्राप्ति होती है. जिसको लेकर बड़ी संख्या में लोग गंगा स्नान या आसपास के तालाब में स्नान कर पूर्णिमा के दिन दान पुण्य एवं विशेष पूजा अर्चना भी करते हैं. मुख्य रूप से नवग्रह जनित दोष समाप्त हो जाते हैं. 

पर्व के सुअवसर पर माघ मास में माघी पूर्णिमा को प्रातः स्नान करके यदि सूर्य को अर्घ्य दें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ, लाल चंदन, लाल वस्त्र, गेहूं का दान करें तो सूर्य का दोष समाप्त हो जाता है. वहीं जन्म कुंडली में चंद्रमा निर्बल हो तो चंद्र दोष दूर करने के लिए चंद्रमा के निमित्त मिश्री, शक्कर एवं चावल का दान करें. 

कर्ज का बोझ अथवा मंगल का कष्ट होने पर माघी पूर्णिमा के दिन मंगल के निमित चने की दाल, गुड़ एवं लाल वस्त्र, ताम्बे के बर्तन आदि का दान अवश्य करना चाहिए. बुध ग्रह की पूजा करने से बुद्धि विवेक में वृद्धि एवं बुध की अनुकूलता के लिए बुध के निमित्त आंवला, आंवले का तेल, हरी सब्जियों का दान करना चाहिए. 

विवाह में बाधा हो अथवा गुरु दोष दूर करने के लिए गुरु के निमित्त पीली सरसों, केसर, पीला चंदन, मक्का, सामर्थ्य अनुसार सोने का दान करना चाहिए. दाम्पत्य जीवन में मधुरता अथवा शुक्र दोष दूर करने के लिए शुक्र के निमित्त शुक्रवार को माघी पूर्णिमा पर कपूर, देसी घी, मक्खन, सफेद तिल, आदि का दान करना चाहिए. माघ पूर्णिमा धार्मिक अनुष्ठान के लिए विशेष मान्य रखता है जिसको लेकर लोग कई मांगलिक कार्य भी संपन्न करते हैं.

इनपुट- विकास राऊत, देवघर

यह भी पढ़ें- Mahashivratri 2024: कब है महाशिवरात्रि 8 या 9 मार्च? जानें सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Trending news