Jharkhand News: धनबाद सांसद का बयान, संथाल परगना से अलग राज्य की मांग ना उठे इसलिए देवघर को मिला एम्स और एयरपोर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1845663

Jharkhand News: धनबाद सांसद का बयान, संथाल परगना से अलग राज्य की मांग ना उठे इसलिए देवघर को मिला एम्स और एयरपोर्ट

Jharkhand News: कोयलांचल में एयरपोर्ट की मांग वर्षों से चली आ रही है. देवघर को तो एयरपोर्ट मिल गया लेकिन, धनबाद अब भी एयरपोर्ट मिलने की राह ताक रहा है.

(फाइल फोटो)

धनबाद: Jharkhand News: कोयलांचल में एयरपोर्ट की मांग वर्षों से चली आ रही है. देवघर को तो एयरपोर्ट मिल गया लेकिन, धनबाद अब भी एयरपोर्ट मिलने की राह ताक रहा है. धनबाद में लगातार तीन बार सांसद रहे पीएन सिंह एयरपोर्ट को लेकर बयान देते हुए कहते हैं कि संथाल में अलग राज्य की मांग ना उठे ,इसलिए एम्स और एयरपोर्ट की स्थापना देवघर में की गई.  बीजेपी को संथाल के अलग होने का डर सता रहा है. 

अपने बयान में एक तरफ वह संथाल परगना की वकालत करते नजर आते हैं, वहीं दूसरी तरफ संथाल परगना के अलग राज्य की मांग उठने का डर भी बता रहे हैं. उनके बयान से ऐसा लगता है जैसे पहले बिहार से अलग होकर झारखंड राज्य बना और अब कहीं झारखंड के बाद संथाल परगना को लेकर अलग राज्य की मांग ना उठने लगे. सांसद पीएन सिंह के इस बयान से ऐसा लगता है जैसे बीजेपी को डर सता रहा है कि झारखंड बनने के बाद कहीं संथाल परगना को अलग राज्य बनाने की मांग फिर से ना उठने लगे. 

ये भी पढ़ें- Caste Census: केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हलफनामे में किया बदलाव!

एयरपोर्ट और एम्स दोनों देवघर में स्थापित किए जाने और धनबाद को नहीं मिलने के सवाल पूछे जाने पर सांसद पीएन सिंह ने कहा कि देशभर में पहले 60 एयरपोर्ट थे. हाल में मोदी सरकार ने 60 और एयरपोर्ट बनाए हैं. वर्तमान में देशभर में 120 एयरपोर्ट हो चुके हैं. पूरे देश में आठ सौ जिले हैं. जिनमें से 120 तक ही एयरपोर्ट पहुंच सका है. हर राज्य में दो से तीन एयरपोर्ट हैं. 

देवघर में एम्स और एयरपोर्ट स्थापित होने पर सांसद ने कहा कि क्या चाहते हैं,संथला परगना उपेक्षित रहे? संथाल परगना का विकास ना हो? उन्होंने कहा कि बिहार में रहते लोगों की भावना जगी कि वह उपेक्षा का शिकार हो रहे हैं, जिसके बाद झारखंड बना. अब फिर से संथाल के लोगों को वही भावना उत्पन्न हो जाए कि वह उपेक्षा का शिकार हो रहे हैं और लोग अलग राज्य की मांग करने लगे. सांसद ने कहा कि चारों तरफ विकास होना चाहिए. हालांकि उन्होंने कहा कि टूरिस्ट सर्किल के तहत देवघर को एयरपोर्ट से जोड़ा गया है. बाबा बैद्यनाथ के दर्शन के लिए श्रद्धालु पहुचेंगे. कॉमर्सियल सर्किल के तहत धनबाद को एयरपोर्ट से जोड़ा जाएगा. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने राज्य सरकार को जमीन के लिए कहा है. राज्य सरकार जमीन देगी तो एयरपोर्ट बनेगा. तब जाकर उसमे हवाई जहाज उड़ेगा.मोदी सरकार का संकल्प है कि हवाई चप्पल वाले भी हवाई जहाज पर उड़े. मोदी सरकार उस संकल्प को पूरा करने का काम करेगी. 

Trending news