Dumri By Election: डिस्पेच सेंटर से मतदानकर्मी रवाना, कल 6 प्रत्याशियों का भाग्य होगा ईवीएम में कैद, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1855420

Dumri By Election: डिस्पेच सेंटर से मतदानकर्मी रवाना, कल 6 प्रत्याशियों का भाग्य होगा ईवीएम में कैद, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

Dumri By Election: डुमरी विधानसभा उपचुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है. डुमरी के अनुमंडल कार्यालय से में बनाए गए डिस्पेच सेंटर से मतदान कर्मियों को कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना कर दिया गया है.

(फाइल फोटो)

बोकारो: Dumri By Election: डुमरी विधानसभा उपचुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गई है. डुमरी के अनुमंडल कार्यालय से में बनाए गए डिस्पेच सेंटर से मतदान कर्मियों को कड़ी सुरक्षा के बीच रवाना कर दिया गया है. कल सुबह 7 बजे से मतदान शुरू हो जाएगा जो कि शाम पांच बजे तक चलेगा. 

डुमरी में स्थित अनुमंडलीय कार्यालय के डिस्पैच सेंटर से ईवीएम, वीवीपैट एवं अन्य मतदान सामाग्री के साथ कलस्टर को आज सुबह 6 बजे से रवाना कर दिया गया है. ये मतदान कर्मी 5 सितंबर को प्रात: 5 बजे के पूर्व अपने-अपने बूथों पर पहुंचेंगे. बताया गया कि सभी बूथों पर 5.30 बजे से मॉक पोल शुरू कर दिया जायेगा. यदि किसी ईवीएम में कोई तकनीकी परेशानी हुई तो उसे दूर करने के लिए 14 मास्टर ट्रेनर के साथ-साथ ईसीआईएल के इंजीनियर की भी तैनाती की गयी है. इसके अलावे सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास रिजर्व में ईवीएम उपलब्ध रहेगा. 

ये भी पढ़ें- Rajyoga: जानें क्या होता है विपरीत राजयोग? विमल राजयोग भी है ऐसा ही है योग

वहीं मतदान के बाद सभी ईवीएम को गिरिडीह के पचंबा में स्थित कृषि उत्पादन बाजार समिति में रिसिव किया जायेगा. बाजार समिति में बने स्ट्रांग रूम में ईवीएम को रखने की व्यवस्था की गयी है. इसके लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरा बनाया गया है. पारा मिलिट्री, इको और जिला पुलिस की निगरानी में यह स्ट्रांग रूम होगी. मतगणना का कार्य 8 सितंबर को प्रात: 8 बजे से शुरू होगी. 

इधर शांतिपूर्ण माहौल में मतदान कराने के लिए सुरक्षा की व्यापक व्यवस्था की गयी है. अद्धसैनिक बल की 25 कंपनी चुनाव के दौरान तैनात रहेंगे. सभी पुलिस कर्मियों को प्रशिक्षण भी दिया गया है. बता दें कि नक्सलियों के चुनाव बहिष्कार की कोई सूचना नहीं है. लेकिन, फिर भी पुलिस हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों को चिन्हित कर व्यापक सुरक्षा-व्यवस्था की जा रही है. यहां बता दें कि डुमरी विधानसभा उपचुनाव को लेकर सारी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी है. कुल 373 बूथों पर 298629 मतदाता अपने-अपने मत का प्रयोग करेंगे. इन बूथों पर कुल 1492 कर्मचारियों की तैनाती की जायेगी. डुमरी विधानसभा उपचुनाव के लिए डुमरी प्रखंड क्षेत्र में 199, नावाडीह प्रखंड में 129 और चंद्रपुरा प्रखंड में 45 बूथ बनाये गये है. 240 भवनों में यह मतदान केंद्र स्थापित किये गये हैं. इसमें 3 सखी मतदान केंद्र होंगे जबकि 10 बूथ को मॉडल बूथ बनाया गया है. 

बता दें कि डुमरी विधानसभा उपचुनाव का मतदान 5 सितंबर को होगा. मतदान की प्रक्रिया प्रात 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगी. इस चुनाव में कुल 6 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होना है. इधर सभी 373 बूथों पर वेब कॉस्टिंग की वयवस्था रहेगी. कंट्रोल रूम से इन बूथों को लाइव देखने की व्यवस्था की गयी है. इन बूथों पर 1492 कर्मी की तैनाती की गयी है जबकि 148 कर्मी रिजर्व में रहेंगे. प्रत्येक बूथ पर एक-एक पीठासीन पदाधिकारी तैनात रहेंगे जबकि तीन पोलिंग अफसर सहयोग करेंगे. इन मतदान कर्मियों को तीन चरणों में प्रशिक्षण दिया गया है. सभी संवेदनशील बूथों पर माइक्रो ऑब्जर्वर की प्रतिनियुक्ति की गयी है. निष्पक्ष और निर्भिक चुनाव के लिए 31 सेक्टर बनाये गये हैं जिसके लिए 31 पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है. 15 जोनल दंडाधिकारी होंगे जबकि 3 सुपर जोनल दंडाधिकारी को भी प्रतिनियुक्त किया गया है. इन सभी पदाधिकारियों के वाहनों में जीपीएस लगा रहेगा और इन्हें गतिशील रहने का निर्देश भी दे दिया गया है.
मृणाल सिन्हा

Trending news