लोकसभा चुनाव को लेकर दुमका प्रशासन ने कसी कमर, पुलिस ने बनाए 6 अंतरराज्यीय चेक पोस्ट
Advertisement

लोकसभा चुनाव को लेकर दुमका प्रशासन ने कसी कमर, पुलिस ने बनाए 6 अंतरराज्यीय चेक पोस्ट

Dumka News in Hindi: लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है. चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गयी. देश भर में सात चरणों में चुनाव होना है. झारखंड के दुमका सहित राजमहल एवं गोड्डा संसदीय सीट के लिए अंतिम चरण में एक जून को चुनाव होगा.  दुमका संसदीय सीट से भाजपा के उम्मीदवार सुनील सोरेन होंगे.

(फाइल फोटो)

Dumka: Dumka News in Hindi: लोकसभा चुनाव का आगाज हो चुका है. चुनाव की तारीखों की घोषणा हो गयी. देश भर में सात चरणों में चुनाव होना है. झारखंड के दुमका सहित राजमहल एवं गोड्डा संसदीय सीट के लिए अंतिम चरण में एक जून को चुनाव होगा. 

दुमका संसदीय सीट से भाजपा के उम्मीदवार सुनील सोरेन होंगे. फिलहाल सिर्फ भाजपा ने ही अपने उमीदवार की घोषणा की है जबकि बाकी दलों ने अब तक अपने उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है. सुनील सोरेन 2019 के लोकसभा चुनाव में झामुमो के उम्मीदवार शिबू सोरेन को हराकर संसद पहुंचे थे. पार्टी ने एक बार फिर सुनील सोरेन पर भरोसा जताते हुए उन्हें चुनावी मैदान में उतारा है.

चुनाव को लेकर प्रशासनिक तैयारियों की बात करें तो एक जून को होनेवाले लोकसभा चुनाव को लेकर दुमका जिले में इस बार 1157 मतदान केंद्र बनाये गए है जिसमें 449 संवेदनशील मतदान केंद्र शामिल है. वहीं, दुमका संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सभी छह विधानसभा में 1891 बूथ है. सभी छह विधानसभा शिकारीपाड़ा, दुमका, जामा, नाला, जामताड़ा एवं सारठ में 15 लाख 70 हजार 326 मतदाता है. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या अधिक है. पुरुष मतदाता की संख्या सात लाख 89 हजार 703 और महिला मतदाता की संख्या सात लाख 80 हजार 716 है. पुरुष मतदाता की संख्या सात लाख 89 हजार 703 और महिला मतदाता की संख्या सात लाख 80 हजार 716 है.

दुमका के उपायुक्त आंजनेयुलू दोड्डे ने कहा कि चुनाव तारीखों की घोषणा के बाद मॉडल कोड ऑफ कंडक्ट लागू हो गया है. चौबीस घंटे के अंदर सार्वजनिक एवं सरकारी स्थलों से सभी राजनीतिक दलों के होर्डिंग बैनर हटाने का काम शुरू हो चुका है. दुमका लोकसभा क्षेत्र में इस बार 90 प्रतिशत मतदान करवाने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं, पुलिस अधीक्षक पीतांबर सिंह खेरवार ने कहा कि जगह जगह पर अब तक छह अंतरराजयीय चेक पोस्ट बनाया गए हैं.

Trending news