17वें त्रिपिटक चैटिंग समारोह में शामिल होने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे गया, दो वर्षों बाद हुआ भव्य आयोजन
Advertisement

17वें त्रिपिटक चैटिंग समारोह में शामिल होने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे गया, दो वर्षों बाद हुआ भव्य आयोजन

Ramnath Kovind in Gaya: इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग समारोह शुक्रवार (आज) से बोधगया में शुरू हो रहा है. जिसमें शामिल होने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में वहां पहुंचे है. इस समारोह में शामिल होने के लिए रामनाथ कोविंद गया पहुंचे है.

17वें त्रिपिटक चैटिंग समारोह में शामिल होने पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे गया, दो वर्षों बाद हुआ भव्य आयोजन

पटना: Ramnath Kovind in Gaya: इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग समारोह शुक्रवार (आज) से बोधगया में शुरू हो रहा है. जिसमें शामिल होने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मुख्य अतिथि के रूप में वहां पहुंचे है. इस समारोह में शामिल होने के लिए रामनाथ कोविंद गया पहुंचे है. इस समारोह में करीब 10 देशों के 4 हजार से ज्यादा बौद्ध भिक्षु, भिक्षुणी और श्रद्धालु शामिल हो रहे है. 

पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पहुंचे गया 
बता दें कि इस दस दिवसीय समारोह में बांग्लादेश, कंबोडिया, इंडोनेशिया, भारत, नेपाल, म्यांमार, थाईलैंड, श्रीलंका और वियतनाम के बौद्ध भिक्षु और भिक्षुक शामिल हो सकते हैं. इस समारोह में हिस्सा लेने के लिए पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पटना पहुंच गए हैं. पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का आगमन गया में हो चुका है. वहां उन्होंने महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में पूजा अर्चना की. 

दो वर्षों बाद आयोजन का भव्य आयोजन
जानकारी के लिए बता दें कि भगवान बुद्ध की ज्ञान की पावन भूमि व विश्व धरोहर महाबोधि मंदिर परिसर में 17वां इंटरनेशनल त्रिपिटक चैटिंग समारोह का आयोजन कोरोना महामारी के दो वर्षों के बाद भव्य रूप से आयोजित किया गया है. आयोजित कार्यक्रम में शामिल होने के लिए भारत के पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोधगया पहुंचे है, जहां महाबोधि मंदिर प्रबंधन समिति के सचिव व सदस्यों के द्वारा उनका स्वागत किया गया. जिसके बाद पूर्व राष्ट्रपति महाबोधि मंदिर पहुंचे और महाबोधि मंदिर के गर्भगृह में भगवान बुद्ध के दर्शन करते हुए पूजा अर्चना की, उसके बाद पूर्व राष्ट्रपति के द्वारा समारोह का आगाज किया गया. 

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम
बता दें कि कोरोना महामारी के दो वर्षों के बाद पहली बार बुद्ध की ज्ञान स्थली में भव्य रूप से 17वां अंतर्राष्ट्रीय त्रिपिटक सुत्त पाठ का आयोजन किया गया है, जो 2 दिसंबर से लेकर 12 दिसंबर तक आयोजित किया गया है और विश्व शांति के लिए विभिन्न देशों के बौद्ध धर्म गुरुओं के द्वारा पूजा अर्चना व मंत्रोच्चार के साथ भगवान बुद्ध से प्रार्थना करेंगे. वहीं इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए नेपाल, थाईलैंड इंडोनेशिया, कंबोडिया, श्रीलंका, भारत, वियतनाम, म्यांमार सहित अन्य कई देशों के बौद्ध श्रद्धालु व धर्मगुरु आगमन हुआ है और 4 से 5 हजार की संख्या में श्रद्धालुओं भाग ले रहे हैं. वहीं इस कार्यक्रम को लेकर जिला प्रशासन के तरफ से सुरक्षा का व्यापक इंतजाम किया गया है और भारी संख्या में सुरक्षाबलों को तैनात किया गया है. 
इनपुट- जय प्रकाश कुमार 

यह भी पढ़ें- 17वें त्रिपिटक चांटिंग सेरेमनी में हिस्सा लेंगे पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, तैयारियां हुई पूरी

Trending news