गया रेलवे स्टेशन का रेल मंत्रालय ने तैयार किया डिजाइन, जानें कैसा नजर आएगा स्टेशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1509336

गया रेलवे स्टेशन का रेल मंत्रालय ने तैयार किया डिजाइन, जानें कैसा नजर आएगा स्टेशन

रेलवे विभाग ने गया स्टेशन को बेहतर बनाने की सभी योजना तैयार कर ली है. साथ ही गया स्टेशन पर रेल यात्रियों के लिए आगमन व प्रस्थान की अलग-अलग व्यवस्था होगी. इसके अलावा इससे यात्रियों को भीड़ भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा, यात्री आराम से स्टेशन में प्रवेश कर सकेंगे.

गया रेलवे स्टेशन का रेल मंत्रालय ने तैयार किया डिजाइन, जानें कैसा नजर आएगा स्टेशन

गया : भारतीय रेलवे अपने स्टेशनों को आधुनिक तकनीक में बदलने में कारगर साबित हो रहा है. रेल मंत्रालय अपने स्टेशनों की रूप रेखा बनाकर नए अवतार में तैयार कर रहा है. मंत्रालय अब बिहार के गया स्टेशन को आधुनिक बनाने का काम कर रहा है. गया रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी. मंत्रालय में स्टेशन का आधुनिक डिजाइन पेश किया गया है.

पुनर्विकसित होगा  गया रेलवे स्टेशन
बता दें कि केंद्र सरकार भारतीय रेलवे को आधुकिनक तकनीक से विकसित करने का काम कर रहा है. बिहार के गया रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास बनाया जाएगा. स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट की तरह हर सुविधा मिलेगी. साथ ही रेलवे की ओर से प्रस्तावित डिजाइन शेयर किया गया है. बता दें कि रेल मंत्रालय ने ट्वीट में लिखा है कि गया स्टेशन को आधुनिक तकनीक से तैयार किया जा रहा है. इस स्टेशन का पुनर्विकसित किया जाना है. जब यह स्टेशन प्रस्तावित डिजाइन के अनुसार बनकर तैयार होगा, तो बहुत ही सुंदर नजर आएगा.

स्टेशन पर यात्रियों को मिलेगी हर संभव सुविधा
बता दें कि रेलवे विभाग ने गया स्टेशन को बेहतर बनाने की सभी योजना तैयार कर ली है. साथ ही गया स्टेशन पर रेल यात्रियों के लिए आगमन व प्रस्थान की अलग-अलग व्यवस्था होगी. इसके अलावा इससे यात्रियों को भीड़ भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा, यात्री आराम से स्टेशन में प्रवेश कर सकेंगे.इस स्टेशन की खास बात यह रहेगी कि स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट व प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर व लिफ्ट लगाए जायेंगे. खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे. साथ ही गया स्टेशन पर इसके आस-पास पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जायेगा.

100 साल पुरानी बिल्डिंग को किया जाएगा ध्वस्त
बता दें कि स्टेशन के पुनर्विकास के लिए 100 साल से अधिक पुरानी बिल्डिंग को ध्वस्त किया जाएगा. साथ ही ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर स्ट्रक्चर का निर्माण होगा. स्टेशन को डिजाइन के आधार पर तैयार कराना है. इसमें वेंटिलेशन व एयर फ्लो व अन्य की आधुनिक सुविधा होगा. इस स्टेश पर यात्रियों को जो सुविधा चाहिए वो यहां यात्रियों को मिलेगी.

ये भी पढ़िए-  Bihar Municipal Election Result: महिलाओं ने दिखाया दम, 17 में से 16 मेयर और 11 डिप्टी मेयर सीटें जीती

Trending news