Bihar Municipal Election Result: महिलाओं ने दिखाया दम, 17 में से 16 मेयर और 11 डिप्टी मेयर सीटें जीती
Advertisement

Bihar Municipal Election Result: महिलाओं ने दिखाया दम, 17 में से 16 मेयर और 11 डिप्टी मेयर सीटें जीती

Bihar Municipal Election Result: बिहार में नगर निकाय चुनाव के लिए पहले कार्यक्रम की घोषणा के बाद इसे लंबे समय के लिए टाल दिया गया. एक बार फिर इसके लिए तारीखों की घोषणा की गई तो कई निकाय क्षेत्रों में बदलाव भी किए गए. ऐसे में चुनाव दो चरणों में होना तय हुआ था.

(फाइल फोटो)

पटना: Bihar Municipal Election Result: बिहार में नगर निकाय चुनाव के लिए पहले कार्यक्रम की घोषणा के बाद इसे लंबे समय के लिए टाल दिया गया. एक बार फिर इसके लिए तारीखों की घोषणा की गई तो कई निकाय क्षेत्रों में बदलाव भी किए गए. ऐसे में चुनाव दो चरणों में होना तय हुआ था. पहले चरण के लिए मतदान 18 दिसंबर तो वहीं दूसरे चरण के लिए 28 दिसंबर को मतदान हुआ, जबकि पहले चरण का परिणाम 20 दिसंबर और दूसरे चरण का परिणाम 30 दिसंबर को घोषित किया गया. आपको बता दें कि बिहार में हुए नगर निकाय चुनाव के परिणामों को गौर से देखेंगे तो आपको पता चल जाएगा कि इस पूरे चुनाव में महिलाओं का दबदबा रहा और उन्होंने सबसे ज्यादा सीटों पर जीत दर्ज कर एक रिकॉर्ड कायम कर दिया है. 

आपको बता दें कि इस बार का बिहार निकाय चुनाव कई मायनों में खास रहा. इस बार जनता ने सीधे तौर पर वार्ड पार्षद, मेयर और डिप्टी मेयर तीनों पदों के लिए मतदान किया. मतलब साफ है कि पहली बार जनता के हिस्से ये जिम्मेदारी आई की मुख्य पार्षद यानी मेयर और उप मुख्य पार्षद यानी डिप्टी मेयर का चुनाव वह स्वयं करे. बता दें पहले सिर्फ वार्ड पार्षद का चुनाव होता था उसके बाद निर्वाचित पार्षद मेयर और डिप्टी मेयर का चयन करते थे.  

जनता ने भी अपने मत का प्रयोग किया और अपने क्षेत्र के लिए वार्ड पार्षद, मेयर और डिप्टी मेयर तीनों पदों के उम्मीदवार के लिए मतदान किया जिसके नतीजे घोषित हो गए हैं. बिहार में इस बार 17 नगर निगम सीटों पर मेयर, डिप्टी मेयर और वार्ड पार्षद के लिए चुनाव हुआ जिसमें से मेयर पद के लिए 17 में से 16 सीटों पर महिलाओं ने जीत दर्ज की है, वहीं 17 में से 11 नगर निगम सीटों में डिप्टी मेयर के पद पर महिलाओं ने बाजी मारी है. 

जिन सीटों पर मेयर के तौर पर महिला उम्मीदवार ने जीत दर्ज की वह इस प्रकार हैं- पटना नगर निगम, आरा, भागलपुर, सासाराम, समस्तीपुर,दरभंगा, मुजफ्फरपुर, छपरा, पूर्णिया, बेगूसराय, बिहार शरीफ, बेतिया, सीतामढ़ी, मुंगेर, कटिहार

वहीं जिन सीटों पर डिप्टी मेयर के पद पर महिलाओं ने जीत दर्ज की है वह सीट ये हैं- पटना, आरा, दरभंगा, सासाराम, मुजफ्फरपुर, छपरा, पूर्णिया, बेगूसराय, बिहार शरीफ, बेतिया

बिहार में सात नगर निगमों में ही महिला आरक्षित सीट मेयर के लिए थे लेकिन महिलाओं ने 17 में से 16 सीट पर कब्जा जमा लिया.सिर्फ गया एक सीट रही जहां गणेश पासवान मेयर बने. वहीं वार्ड पार्षद के लिए हुए चुनाव में भी दो तिहाई सीटों पर महिला उम्मीदवारों ने ही जीत का झंडा गाड़ा है. 

ये भी पढ़ें- Bihar Municipal Election Result: अररिया में निकाय चुनाव के नतीजे ने चौंकाया, जानिए क्यों चर्चा में आई मेडिकल की छात्रा सन्नू कुमारी

Trending news