'पैसे दे दो लड़कियों के आएंगे न्यूड वीडियो कॉल', इस तरह लोगों को फंसाते थे साइबर ठग, चढ़े पुलिस के हत्थे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2321054

'पैसे दे दो लड़कियों के आएंगे न्यूड वीडियो कॉल', इस तरह लोगों को फंसाते थे साइबर ठग, चढ़े पुलिस के हत्थे

Giridih News: झारखंड के गिरिडीह में पुलिस ने पांच शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने बताया कि ये साइबर ठग लड़कियों से न्यूड वीडियो कॉल कराने का झांसा देकर लोगों  ठगी करते थे. पुलिस ने इनके पास से 7 मोबाइल फोन, 8 सिमकार्ड, 2 बाइक ओर 5 एटीएम कार्ड बरामद किया है.

गिरिडीह में पुलिस ने साइबर ठगों को गिरफ्तार किया

Giridih: साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस का अभियान निरंतर जारी है. हर दो-तीन दिन में पुलिस अलग-अलग इलाकों में छापेमारी कर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल कर रही है. इसी कड़ी में एक बार फिर से पुलिस ने बेंगाबाद थाना क्षेत्र के खंडौली डैम के समीप छापेमारी कर पांच ऐसे शातिर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है, जो लोगों को लड़कियों से न्यूड वीडियो कॉल कराने का झांसा देकर ठगी करते थे.

इतना ही नहीं ये लोग गर्भवती महिलाओं को मातृत्व लाभ राशि दिलाने के नाम पर ठगी करते थे. जिन साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है उनमें देवघर जिले के मरगोमुंडा का दिलीप मंडल, बगोदर थाना क्षेत्र के अटका का प्रवीण कुमार मंडल, देवघर के मरगोमुंडा का पवन कुमार मंडल, मोजज्म अंसारी और तीसरी थाना क्षेत्र के कटकोको का राजू बेसरा शामिल है. 

गिरिडीह के एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से सूचना मिली कि कुछ साइबर अपराधी बेंगाबाद थाना क्षेत्र के खंडौली डैम के समीप बैठ कर ठगी कर रहें हैं. सूचना के बाद साइबर डीएसपी आबिद खान के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया, जिसमें पुनि रोहित कुमार महतो, पुअनि पुनित कुमार गौतम, आरक्षी जितेंद्रनाथ महतो, अरविंद कुमार को शामिल किया गया. 

उन्होंने कहा कि टीम ने जब खंडौली डैम पास उस स्थान पर छापेमारी की जंहा बैठकर ये सभी साइबर अपराधी ठगी कर रहें थे, सभी को रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया. इनलोगों के पास से 7 मोबाइल फोन, 8 सिमकार्ड, 2 बाइक और 5 एटीएम कार्ड बरामद किए गए. पुलिस ने जब इन साइबर अपराधियों से पूछताछ की तो इनलोगों ने बताया कि ये लोग लड़कियों से अलग-अलग नम्बर पर फोन लगाकर न्यूड वीडियो कॉल करते थे, फिर उन्हें ब्लैकमेल कर ठगी करते थे. 

गिरिडीह के एसपी ने कहा कि ये लोग गर्भवती महिलाओं को मातृत्व लाभ राशि दिलाने, कैश बैंक के नाम पर फर्जी लिंक भेजकर ठगी करते थे. साथ ही फर्जी सिमकार्ड और बैंक खाते के जरिए भी ये सभी साइबर अपराधी लोगों को चुना लगाने का काम करते थे. एसपी शर्मा ने बताया कि साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस का अभियान निरंतर जारी है ओर लगातार छापेममारी कर साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:हथियारों के साथ फेसबुक पर तस्वीर डालकर होना चाहता था फेमस, पुलिस ने कर लिया गिरफ्तार

9 महीने में 247 साइबर अपराधी हो चुके हैं गिरफ्तार
एसपी शर्मा ने बताया कि पिछले 9 महीने से लगातार साइबर अपराधियों के खिलाफ गिरिडीह पुलिस का अभियान जारी है, जिसमें अबतक 247 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा जा चुका है, जबकि इन साइबर अपराधियों के पास से 594 मोबाइल फोन, 778 सिमकार्ड, 273 एटीएम - पासबुक, 10 चेकबुक, 38 पैनकार्ड, 66 आधार कार्ड, 45 वाहन, 3 आईपैड, 4 लैपटॉप, 14, 56, 310 रुपये नगद बरामद किए गए हैं.

रिपोर्ट: मृणाल सिन्हा

Trending news