Gopalganj News: 50 ग्राम की कीमत 850 करोड़! बिहार में ऐसा क्या हुआ बरामद कि चौंक गया पूरा देश, स्मगलरों की क्या थी प्लानिंग?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2376099

Gopalganj News: 50 ग्राम की कीमत 850 करोड़! बिहार में ऐसा क्या हुआ बरामद कि चौंक गया पूरा देश, स्मगलरों की क्या थी प्लानिंग?

Gopalganj News: गिरफ्तार तीन आरोपियों में दो बिहार के गोपालगंज जिले के ही रहने वाल हैं, जबकि तीसरा आरोपी यूपी के कुशीनगर जिला का रहने वाला है.

गोपालगंज पुलिस ने कैलिफोरनियम पकड़ा

Gopalganj Police Caught Californium: बिहार के गोपालगंज से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां पुलिस ने तीन स्मगलरों के पास से एक ऐसा पदार्थ पकड़ा है, जिसकी महज 50 ग्राम की कीमत करीब 850 करोड़ रुपये है. दरअसल, गोपालगंज पुलिस ने 850 करोड़ रुपये के कैलिफोर्नियम पदार्थ के साथ तीन तस्कर को गिरफ्तार किया है. बरामद कैलिफोर्नियम का वजन महज 50 ग्राम है. पुलिस ने गुप्त सूचना पर इन तस्करों को पकड़ने के लिए कुचायकोट थाना क्षेत्र के बल्थरी चेकपोस्ट पर नाकेबंदी की थी. इसी दौरान 50 ग्राम बहुमूल्य रेडियो एक्टिव पदार्थ कैलीफोर्नियम के साथ तीनों स्मगलर धर दबोचे गए. इस सामान की कीमत अंतरराष्ट्रीय बाजार में करीब ₹850 करोड़ आंकी गई है. 

रेडियो एक्टिव पदार्थ कैलीफोर्नियम का इस्तेमाल किस रूप में किया जाना था, इसका खुलासा नहीं हो सका है. पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की टीम इसकी जांच कर रही है. वहीं इस मामले में गोपालगंज एसपी स्वर्ण प्रभात ने बताया कि एसटीएफ, एसओजी 7, डीआईयू और कुचायकोट थाने की पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में 50 ग्राम कैलिफोरनियम के साथ तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है. एसपी ने बताया कि कैलिफोरनियम एक बहुमूल्य रेडियोएक्टिव पदार्थ है. इसका प्रयोग न्यूक्लियर रिएक्टर से न्यूक्लियर पावर के उत्पादन में होता है.

ये भी पढ़ें- मुजफ्फरपुर की दिल दहलाने वाली घटना, Youtube की मदद से बम बना रहे थे बच्चे, हुआ धमाका

एसपी ने कहा कि पकड़े गए रेडियो एक्टिव पदार्थ की हैंडलिंग और आगे की जांच के लिए एफएसएल की विशेष टीम को बुलाया गया है. इसके अलावा परमाणु ऊर्जा विभाग को भी सूचित किया गया है. वहीं गिरफ्तार तस्कर छोटे लाल प्रसाद यूपी के कुशीनगर जिला के तमकुहीराज का रहने वाला है, जबकि चंदन कुमार गुप्ता और चंदन राम गोपालगंज के रहने वाले हैं. इन तस्करों के पास ये पदार्थ कहां से आया और वह इसका क्या इस्तेमाल करने वाले थे, इसका पता लगाया जा रहा है.

Trending news