Bihar News: बिहार के इस जिले में तेजी से बढ़ रहे AIDS के मरीज, पीड़ितों में गर्भवती महिला और थर्ड जेंडर भी शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2406150

Bihar News: बिहार के इस जिले में तेजी से बढ़ रहे AIDS के मरीज, पीड़ितों में गर्भवती महिला और थर्ड जेंडर भी शामिल

Bihar News: बिहार के गोपालगंज में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों का आंकड़ा 3 हजार के पार हो गया है. पीड़ितों में गर्भवती महिलाएं और थर्ड जेंडर के भी लोग शामिल हैं.

गोपालगंज में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी

गोपालगंज: बिहार के गोपालगंज में एचआईवी पॉजिटिव मरीजों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जिले में प्रतिमाह 25 से 30 नए मरीज मिल रहे हैं. मौजूदा वितीय वर्ष की बात करें तो 283 सामान्य महिला पुरुष व 26 गर्भवती महिला वहीं 3 थर्ड जेंडर एचआईवी पॉजिटिव पाये गए हैं. जिले में कुल 3100 पॉजिटिव मरीज जीवित है जो एआरटी सेंटर से दवा ले रहे है. फिलहाल इन एचआईवी पॉजिटिव त मरीजों का इलाज एआरटी सेंटर द्वारा किया जा रहा है, जिन्हें आवश्यक दवाईयां भी दी जा रही है.

सदर अस्पताल में एआरटी सेंटर की काउंसलर पूनम ने बताया कि हर साल मरीजो की संख्या बढ़ रही है. वहीं पिछले वर्ष सामान्य महिला पुरुषों में 283 वहीं गर्भवती महिलाओं में 26 और थर्ड जेंडर में 3 सहित इस वर्ष कुल 312 मरीज संक्रमित पाये गए हैं. एआरटी सेंटर से 3100 मरीज प्रतिमाह दवा व काउंसिल ले रहे हैं. काउंसलर ने बताया कि सेंटर पर फ्री जांच की व्यवस्था है. ट्रैकर व हाई रिस्क वालो की लगातार जांच की जाती है. वहीं पॉजिटिव मरीजों के सेक्स पार्टनर व उनके पार्टनर से जुड़े लोगों व उनके बच्चों की जांच की जाती है.

 ये भी पढ़ें- Bihar Politics: गिरिराज सिंह ने राहुल और तेजस्वी को बताया पॉलिटिकल स्लीपर सेल, ट्रेन हादसों पर कही ये बात

गोपालगंज जिले में लगातार बढ़ रहे एड्स मरीजों की संख्या ने स्वास्थ्य विभाग की नींद उड़ा दी है. वर्ष 23-24 में सदर अस्पताल के एआरटी सेंटर में अब तक कुल 16647 पुरुष और महिलाओं की जांच की जा चुकी है. जिसमें 313 लोग एड्स से पीड़ित पाए गए हैं. वहीं 11980 में गर्भवती महिलाओं की जांच की गई जिसमें 27 रोग से ग्रसित मिली हैं. वहीं 17 थर्ड जेंडरों की जांच की भी जांच की गई जिसमें 3 रोग से संक्रमित मिले हैं. जबकि 2022-23 में 10279 की जांच में कुल 279 लोग एचआईवी पॉजिटिव पाए गए थे.

इनपुट- मदेश तिवारी

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news