गुड न्यूज! हो जाइए तैयार, आ गई फिर वैकेंसी, ट्रैफिक विभाग में भर्ती होंगे 10,332 नए जवान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2403264

गुड न्यूज! हो जाइए तैयार, आ गई फिर वैकेंसी, ट्रैफिक विभाग में भर्ती होंगे 10,332 नए जवान

Bihar Govrment Job News: बिहार सरकार ने एक बार फिर राज्य के युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहारा मौका दिया है. इस प्रदेश की ट्रैफिक व्यवस्था में भर्ती करने वाली है. इसके लिए आवेदन मांगा है. बिहार सरकार ने कुल 10,332 नए पदों की मंजूरी दी है.

बिहार के ट्रैफिक विभाग में भर्ती होंगे 10,332 नए जवान(File Photo)

Bihar Govrment Job: पटना में ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए बिहार सरकार ने कुल 10,332 नए पदों की मंजूरी दी है. इसमें 28 जिलों में ट्रैफिक थानों के लिए 4,215 और हाइवे पेट्रोलिंग के लिए 1,560 नए पद शामिल हैं. जिन पर नए जवानों की भर्तियां की जाएंगी. इन भर्तियों की जानकारी एडीजी ट्रैफिक सुधांशु कुमार ने दी. 

उन्होंने कहा कि पटना जिले में 1,807 अतिरिक्त ट्रैफिक बलों की भर्ती को मंजूरी मिली है. यह निर्णय बिहार पुलिस अनुसंधान और विकास (BPR&D) के 2015 के मानदंडों के अनुसार लिया गया है. वह आगे कहते हैं कि सुधारों पर ट्रैफिक मैनेजमेंट के लिए, हाल ही में 1,527 हैंड हेल्ड डिवाइस (HHD) का इस्तेमाल शुरू किया गया है. इससे शिकायतों में कमी और राजस्व में बढ़ोतरी हुई है. 

एडीजी ट्रैफिक सुधांशु कुमार ने कहा कि नवंबर 2023 से मैनुअल चालान बंद कर दिए गए हैं, जिससे साक्ष्य आधारित कार्रवाई की प्रक्रिया पारदर्शी हो गई है. वर्ष 2023 में ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगभग 18 करोड़ 75 लाख रुपए का जुर्माना वसूला गया, जो कि 2024 में 213 प्रतिशत की बढ़ोतरी को दर्शाता है.

टोल प्लाजा पर ई-डिटेक्शन पोर्टल की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 7 अगस्त 2024 से बिहार के सभी टोल प्लाजा पर ई-डिटेक्शन पोर्टल की शुरुआत की गई है. इस पोर्टल के माध्यम से 7 से 15 अगस्त 2024 तक ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर लगभग 9 करोड़ 50 लाख रुपए का चालान किया गया. यह पोर्टल सड़क सुरक्षा को बेहतर बनाने और अनफिट गाड़ियों पर नियंत्रण रखने में सहायक होगा.

यह भी पढ़ें:UPSC ने जारी किया परीक्षा का संशोधित कैलेंडर, देखें कब, कौन सा Exam होगा?

वह आगे कहते हैं कि इसके अतिरिक्त, 553 बॉडी वॉर्न कैमरों की मदद से ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई में पारदर्शिता बढ़ाई जा रही है. ये कैमरे पुलिसकर्मियों की वर्दी पर लगे हैं, जो कानूनी कार्रवाई के दौरान एक कानूनी ढाल का भी काम करेंगे. इन सुधारों से राज्य की ट्रैफिक व्यवस्था में गुणात्मक बदलाव की उम्मीद है और सड़क दुर्घटनाओं में कमी आने की संभावना है.

इनपुट: IANS

यह भी पढ़ें:झारखंड में उत्पाद सिपाही भर्ती की परीक्षा शुरू, 5 लाख से ज्यादा आवेदक होंगे शामिल

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी. बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news