Bihar B.Ed Admission Exam 2024: सीईटी-बी.एड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें आखिरी तारीख
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2232958

Bihar B.Ed Admission Exam 2024: सीईटी-बी.एड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू, जानें आखिरी तारीख

CET-B.Ed Admission Exam 2024: शुक्रवार यानी 3 मई से बिहार में राज्य स्तरीय बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है और इसके ऑनलाइन फॉर्म भरने की आखिरी तारीख 26 मई तय की गई है.

सीईटी-बी.एड परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

पटना: बिहार में बीएड करने की सोच कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है. दरअसल राज्य स्तरीय बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए आज यानी 3 मई से ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. ऐसे में इच्छुक छात्र 3 मई से लेकर 26 मई तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं. आवेदन करने वाले सभी छात्रों को राजभवन द्वारा निर्धारित आवेदन शुल्क देना होगा. आवेदन करने के लिए सामान्य श्रेणी के छात्रों को 1000 रुपये ईडब्ल्यूएस, महिला, बीसी एवं ईबीसी को 750 रुपये और एससी एवं एसटी छात्रों को 500 रुपये ऑनलाइन माध्यम से ही जमा करने होंगे. वहीं 27 मई से दो जून तक विलंब शुल्क के साथ छात्र ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

वहीं ऑनलाइन आवेदन करते समय हुई किसी भी प्रकार की गलती का एक जून से चार जून तक सुधार कर सकते हैं. आवेदक 17 जून से स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. वहीं दो वर्षीय बीएड और शिक्षा शास्त्री 2024 के लिए प्रवेश परीक्षा 25 जून को संभावित है. वहीं बीएड के उप-राज्य नोडल पदाधिकारी डॉ. विनोद कुमार ओझा ने इस मामले में बताया कि सीईटी-बीएड और शिक्षा शास्त्री 2024 की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए अभ्यर्थी नामित नोडल विश्वविद्यालय ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट www.biharcetbed-lnmu.in एवं www.lnmu.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

उन्होंने बताया कि अभ्यर्थियों को फॉरम भरने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी न हो इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट को काफी सुलभ एवं सहज बनाया गया है. अभ्यर्थी इस परीक्षा के लिए अपने मोबाइल से भी आवेदन फॉर्म भर सकते हैं. इसके अलावा किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर अभ्यर्थी हेल्पलाइन नंबर 9431041694 और ईमेल आईडी cetbed2024helpdesk@gmail.com पर भी संपर्क कर सकते हैं. उन्होंने आगे बताय कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा संबंधित सभी दिशा-निर्देश सीईटी-बीएड के आधिकारिक वेबसाइट www.biharcetbed-lnmu.in पर अपलोड कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- KK Pathak: मीटिंग के बाद शिक्षा विभाग अलर्ट, नहीं किया ये काम तो कटेगा वेतन

Trending news