Bihar Board 12th Exams: बिहार बोर्ड परीक्षा में भूलकर भी न करें ये काम, यहां देखें जारी दिशा निर्देश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2087952

Bihar Board 12th Exams: बिहार बोर्ड परीक्षा में भूलकर भी न करें ये काम, यहां देखें जारी दिशा निर्देश

Bihar Board 12th Exams: बिहार बोर्ड की इंटरमीडिएट की परीक्षा में इस बार लगभग 15 लाख परीक्षार्थी शामिल होंने वाले हैं. ये परीक्षाएं एक फरवरी से शुरू होकर 12 फरवरी तक चलने वाली है.

Bihar Board 12th Exams: बिहार बोर्ड परीक्षा में भूलकर भी न करें ये काम, यहां देखें जारी दिशा निर्देश

पटना:Bihar Board 12th Exams: बिहार में एक फरवरी से 12वीं की परीक्षाएं शुरू हो रही हैं. परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए इस बार कई नियम बनाए गए हैं, इसमें से एक नियम यह भी है कि परीक्षा के दौरान परीक्षार्थी अपना मोबाइल फोन नहीं ले जा सकेंगे. इसके अलावा परीक्षार्थियों के साथ साथ ड्यूटी पर तैनात कोई भी वयक्ति ब्लूटूथ, स्मार्ट वॉच, पेजर, मैग्नेटिक वॉच या इलेक्ट्रॉनिक वॉच का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा. बता दें कि एक फरवरी से 12 फरवरी तक 12वीं की परीक्षाएं होंगी. इस दौरान बिहार के लगभग 15 लाख परीक्षार्थी परीक्षा देंगे.

बिहार बोर्ड परीक्षा को लेकर बोर्ड की तरफ से कुछ दिशा निर्देश जारी किए गए हैं, जिसे आप भी जरुर देख लें-

सभी परीक्षार्थी परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले पहुंचना है. आपकी परीक्षा अगर 9.30 बजे है तो आपको 9 बजे तक पहुंच जाना है. इसी तरह दोपहर 02:00 बजे की परीक्षा के लिए आप 1.30 बजे पहुंचें.

परीक्षा केंद्र पर कोई इलेक्ट्रॉनिक गैजेटस जैसे स्मार्ट वॉच, ब्लूटूथ, इयरफोन, मोबाइल, कैलकुलेटर आदि न ले जाएं.

परीक्षा हाल में अपने साथ आप सिर्फ एडमिट कार्ड, पेन, रबर, पेंसिल, स्केल आदि ही ले जाएं. बाकी दूसरी चीजें ले जाने पर आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

अपने साथ दूसरे पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर आईडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस या बैंक का पासबुक आदि जरूर लेकर जाएं.

परीक्षा केंद्र पर दो बार चेकिंग होगी. पहली चेकिंग परीक्षा सेंटर में प्रवेश के समय होगी और दूसरी बार परीक्षा हॉल के अंदर चेकिंग होगी.

परीक्षा केंद्र के एंट्री गेट पर पुलिस के द्वारा भी परीक्षर्थियों की चेकिंग की जाएगी, वहीं परीक्षा हॉल के अंदर इनविजिलेटर ये चेक करेगा कि किसी परीक्षार्थी के पास चीटिंग का कोई साधन तो नहीं.

परीक्षा केंद्र में सिर्फ केंद्र व्‍यवस्‍थापक को ही मोबाइल रखने की अनुमति है. साथ ही परीक्षा केंद्र में अगर चाहरदीवारी नहीं है, तो दीवार से चार फीट की दूरी तक बांस बल्‍ले से घेराबंदी होगी.

सीसीटीवी हर परीक्षा केंद्र पर लगाए जाएंगे. प्रत्‍येक क्लास में 25-25 परीक्षार्थी होंगे जिसकी जांच होने के साथ साथ वीडियोग्राफी भी होगी, जिससे यह देखा जा सकता है कि परीक्षार्थी कैसे परीक्षा दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- झारखंड हाइकोर्ट से मिली मियाद खत्म, नगर निकाय चुनाव की तारीख को लेकर सरकार ने दायर की अपील

Trending news