BPSC 67th Result: कोई जेल में अधिकारी तो कोई रेलवे कर्मचारी, अब SDM बनकर करेंगे नाम रौशन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1934774

BPSC 67th Result: कोई जेल में अधिकारी तो कोई रेलवे कर्मचारी, अब SDM बनकर करेंगे नाम रौशन

BPSC 67th Result: इस परीक्षा में कई अभ्यार्थी ऐसे भी हैं जो काफी गरीब घर से ताल्लुक रखते हैं, तो कुछ ऐसे हैं जिन्होंने सरकारी नौकरी में रहते हुए भी पढ़ाई नहीं छोड़ी.

फाइल फोटो

BPSC 67th Result: बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) ने 67वीं परीक्षा का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया गया है. फाइनल रिजल्ट में कुल 799 उम्मीदवारों सफल घोषित किया गया है. इस परीक्षा में अमन आनंद को स्टेट टॉपर घोषित किया गया है. सेकेंड टॉपर निकिता कुमारी और थर्ड टॉपर अंकिता चौधरी हैं. टॉप 10 में 6 लड़कियों ने बाजी मारी है. दूसरे नंबर से लेकर 5 वें नंबर तक लड़कियों ने बीपीएससी के टॉप स्थान पर कब्जा जमाया है. इसके साथ ही आठवें और दसवें नंबर पर भी लड़कियों को स्थान मिला है. आयोग ने फाइनल रिजल्ट के साथ कैटेगरी वाइज कट-ऑफ भी जारी की है.

67वीं बीपीएससी परीक्षा के परिणाम में 799 अभ्यर्थी चयनित हुए हैं, जिसमें बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए 88, बिहार पुलिस सेवा के लिए कुल 20 अधिकारी चुने गए हैं. वहीं, स्टेट टैक्स असिस्टेंट कमिश्नर के रूप में 21, जेल सुपरिटेंडेंट के तौर पर 3, सब इलेक्शन ऑफिसर पर 4 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है. जबकि 4 उम्मीदवार चाइल्ड प्रोटेक्शन सर्विस के एडिशनल डायरेक्टर के रूप में चयनित हुए हैं. इस परीक्षा में कई अभ्यार्थी ऐसे भी हैं जो काफी गरीब घर से ताल्लुक रखते हैं, तो कुछ ऐसे हैं जिन्होंने सरकारी नौकरी में रहते हुए भी पढ़ाई नहीं छोड़ी.

ये भी पढ़ें- Bihar Politics: 'जेल से सोनिया गांधी को फोन', लालू यादव के कबूलनामे पर बवाल, मीडिया पर भड़के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष

मुजफ्फरपुर शाहिद खुद्दी राम बोस केंद्रीय कारा में प्रोविजन अधिकारी के पद पर कार्यरत अमित कुमार ने BPSC में 51वां रैंक लाकर अब SDM बन गए हैं. BPSC पास करने के बाद मुजफ्फरपुर सेंट्रल जेल के प्रोबेशन अधिकारी अमित कुमार ने बताया कि उसे बहुत खुशी है की उसका लक्ष्य पूरा हुआ है और अगले दायित्व को निर्वाहन करने के लिए तैयार हैं. उन्होंने कहा कि उनका 51वां रैंक आया है और बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए चयनित हुआ है. अमित कुमार ने कहा कि इस सफलता के पीछे उनकी पत्नी है. नौकरी करते हुए पढ़ाई कर बीपीएससी परीक्षा पास करना उनके लिए टफ था, लेकिन उनकी पत्नी ने भरपूर सहयोग दिया है.

जमुई जिले के झाझा प्रखंड के टेलवा बाजार के शुभम कुमार ने 234वां रैंक हासिल किया. शुभम कुमार रेलवे में अधिकारी हैं. उनके पिता एक कारोबारी हैं. शुभम कुमार का चयन ग्रामीण विकास पदाधिकारी के पद पर हुआ है. वर्तमान में शुभम प्रयागराज मंडल में ट्रेन मैनेजर पद पर कार्यरत हैं . शुभम हमेशा ही सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहते रहे हैं. शुभम ने "शुरुआत एक बदलाव का" के बैनर तले स्थानीय विद्यार्थियों को हमेशा प्रोत्साहित करते रह रहे हैं. शुभम के चयन पर टेलवा बाजार के निवासी शिक्षक आशीष कुमार कारोबारी विनय कुमार राजू बरनवाल सिमुलतला निवासी विनोद बरनवाल अशोक वर्णवाल आदि ने शुभकामनाएं दी है.

ये भी पढ़ें- Anand Mohan: क्या JDU ज्वाइन करेंगे आनंद मोहन? CM नीतीश कुमार को लेकर पूर्व सांसद ने कही ये बात

जमुई जिले के ही बरहट प्रखंड के भंडरा के तपोवन निवासी ललन कुमार भारती ने 349 वां रैंक हासिल कर अपने जिले का नाम रौशन किया है. अब वह एसडीएम बनकर सिर्फ अपने गांव व प्रखंड नहीं बल्कि पूरे जिले को गौरवान्वित करेंगे. ललन की इस सफलता पर पूरे गांव में जश्न का माहौल है. उनके पिता जगदीश दास छोटा व्यवसाय करते हैं और वर्तमान में अपने पंचायत के वार्ड सदस्य हैं. ग्रामीणों ने बताया कि ललन बचपन से ही मेघावी थे. प्रारंभिक पढ़ाई अपने गांव से करने के बाद सैनिक स्कूल नालंदा से प्रथम श्रेणी से मैट्रिक तथा इंटर की परीक्षा पास की. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है. एसडीएम के पद पर चयनित होने के बाद ललन ने बताया कि इसके पहले उनका चयन ऑडिटर पद पर हो चुका था तथा वर्तमान में वे गया में प्रशिक्षण ले रहे थे. बीपीएससी में दूसरे प्रयास में यह सफलता मिली है. यह सफलता कड़ी मेहनत और लगन से हासिल हुई है. 

Trending news