Good News: बिहार में शिक्षकों की बंपर बहाली, 1 लाख से अधिक पदों पर होगी नियुक्ति, जानें अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2394983

Good News: बिहार में शिक्षकों की बंपर बहाली, 1 लाख से अधिक पदों पर होगी नियुक्ति, जानें अपडेट

Bihar Teacher Recruitment: बिहार में शिक्षकों के लिए अच्छी खबर है. बिहार में जल्द ही 1.5 लाख शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है. इन पदों के लिए अधियाचना भी बिहार लोक सेवा आयोग को दे दी गई है. जानें अपडेट 

Good News: बिहार में शिक्षकों की बंपर बहाली, 1 लाख से अधिक पदों पर होगी नियुक्ति, जानें अपडेट

पटनाः Teacher Vacancy In Bihar: बिहार के शिक्षकों के लिए अच्छी खबर सामने आ रही है. बिहार में शिक्षकों की बंपर बहाली होने वाली है. बिहार में डेढ़ लाख शिक्षकों की नियुक्ति होने वाली है. बिहार के शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने इस बारे में बयान देते हुए कहा कि राज्य में डेढ़ लाख से अधिक पदों पर शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी जो आंकड़े हमारे पास है. उन्होंने कहा कि बिहार लोक सेवा आयोग को इन पदों पर नियुक्ति के लिए अधियाचना भी दे दी गई है. इनमें प्रधानाध्यापक, प्रधान शिक्षक और कंप्यूटर शिक्षक के पद शामिल हैं. 

बुधवार को शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने प्रदेश जदयू कार्यालय में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के बाद पत्रकारों को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि सभी विधायकों और विधान पार्षदों से ऐसे सरकारी स्कूलों की लिस्ट मांगी गई है, जिनको जीर्णोद्धार की जरूरत है. लिस्ट आने के बाद सरकार ऐसे स्कूलों की जीर्णोद्धार कराया जाएगा. कई जिलों के स्कूलों में इस काम को शुरू कर दिया गया है. 

यह भी पढ़ें- वेटिंग टिकट नहीं हुआ कंफर्म, तो क्या जनरल डिब्बे में कर सकते है सफर?

वहीं मदरसों में पाठ्यक्रम से जुड़ें विवाद पर शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने कहा कि इस मामले को संज्ञान में आने के बाद संबंधित सभी अधिकारियों को छानबीन के निर्देश दिए गए है. उन्होंने कहा कि इस मामले में छानबीन के बाद जो भी जानकारी सामने आएगी, उसके आधार पर सुधार किया जाएगा. मंत्री ने आगे कहा कि इस मामले में जांच चल रही है. अभी इस मामले में कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

वहीं बिहार लोक सेवा आयोग ने तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का आयोजन 19 से 22 जुलाई के बीच किया गया था. लेकिन अभी तक इसका रिजल्ट जारी नहीं किया गया है. रिजल्ट में देरी होने की वजह 50% आरक्षण रोस्टर जारी करने के वजह से हो रही है. दरअसल, शिक्षा विभाग ने जिलों से रोस्टर क्लीयरेंस मांगा है. बता दें कि बिहार सरकार ने एससी-एसटी, बीसी और ईबीसी के लिए आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 65% कर दी थी. इस सीमा को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है. जिसके वजह से अब 50% रिजर्वेशन के आधार पर तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट तैयार किया जाएगा. तीसरे चरण की भर्ती परीक्षा के तहत 87 हजार 774 पदों पर भर्ती होनी है. 

इनपुट- निषेद कुमार

Trending news