Hazaribagh News: JSLPS से ग्रामीण महिलाओं की संवर रही जिंदगी, जानिए क्या है ये योजना
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2444097

Hazaribagh News: JSLPS से ग्रामीण महिलाओं की संवर रही जिंदगी, जानिए क्या है ये योजना

Hazaribagh Latest News: हजारीबाग में जीएसएलपीएस महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रहा है. महिलाएं अब घर से बाहर निकाल कर आजीविका के नए-नए साधन को खोज रही है. आत्मनिर्भर होने के साथ साथ अपने परिवार के खर्चे में मदद कर रही है.

जेएसएलपीएस ग्रामीण महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा

Hazaribagh News: जेएसएलपीएस ग्रामीण महिलाओं के लिए वरदान से कम साबित नहीं हो रहा है. कभी चूल्हा चौका में व्यस्त रहने वाली महिलाएं अब नए नए रोजगार का सृजन कर रही हैं. कई तरह दुकान चला रही हैं. आत्मनिर्भर होने के साथ साथ अपने परिवार के खर्चे में मदद कर रही है. ऐसी ही कुछ कहानी है हजारीबाग के सदर प्रखण्ड के रहने वाली आशा देवी की. आशा देवी अब चूल्हा चौका के कामों से बाहर निकलकर आजीविका के लिए दुकान चलाती हैं.

आशा देवी ने बताया कि वह पिछले 6-7 सालों से जेएसएलपीएस में जुड़ी हुई है. जहां वह समूह, ग्राम और क्लस्टर की अध्यक्ष भी हैं. वह जेएसएलपीएस में जुड़ने के के पहले खेती और घरेलू कामों में व्यस्त रहा करती थी, लेकिन साल 2021 में जेएसएलपीएस के माध्यम से समूह से 5 लाख का लोन लेकर अपने राशन दुकान की शुरूवात की थी. अब यह दुकान चल निकला है.

उन्होंने आगे बताया कि अपने घर में राशन का दुकान की शुरुआत करने के बाद वह आर्थिक रूप से काफी सशक्त हो गई है. उन्हें अपने निजी खर्चे को लेकर सोचना नहीं पड़ता है ना ही किसी पर निर्भर रहना पड़ता है. दुकान के कमाई से अब 5 लाख के लोन का किस्त भी लगभग पूरा चुका है. साथ ही इसके कमाई से घर खर्च भी चलता है.

उन्होने आगे बताया कि जीएसएलपीएस महिलाओं के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं हो रहा है. महिलाएं अब घर से बाहर निकाल कर आजीविका के नए-नए साधन को खोज रही है. उनके क्लस्टर में कई ऐसी महिलाएं हैं जो आज सफल व्यवसाय का संचालन कर रही है. साथ ही अब इसकी कमाई से बच्चों की पढ़ाई भी बेहतर हो पा रही है. महीने में दुकान से 25 से 30 हजार की कमाई हो जाती है.

​यह भी पढ़ें:छोटू सिंह नाम से थे मशहूर, सांसद वीणा देवी के बेटे राहुल की जानिए प्रोफाइल

क्या है जीएसएलपीएस जानिए
झारखंड सरकार के ग्रामीण विकास विभाग (GoJ) ने झारखंड राज्य आजीविका संवर्धन समाज (JSLPS) के तौर पर एक अलग तरह की स्वायत्त समाज की स्थापना किया है. यह राज्य में आजीविका संवर्धन के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए एक नोडल एजेंसी के रूप में काम करता है. इसका उद्देश्य स्व प्रबंधित सामुदायिक संस्थान बनाकर और स्थायी आजीविका के जरिए से आय में बढोतरी करके ग्रामीण गरीबों को सशक्त बनाना है.

रिपोर्ट: यादवेंद्र मुन्नू

यह भी पढ़ें:बिहार के बदमाश मोहम्मद जाहिद का यूपी में एनकाउंटर, 2 सिपाही को भी लगी गोली

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी. झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news