महिलाओं के लिए खुशखबरी: अब पुरुषों के लिए भी बनाई जा रही गर्भनिरोधक गोली
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1669476

महिलाओं के लिए खुशखबरी: अब पुरुषों के लिए भी बनाई जा रही गर्भनिरोधक गोली

महिलाओं की तरह पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोली बनाई जा रही है और वैज्ञानिकों को इसमें सफलता भी मिली है. बताया जा रहा है कि इस गोली को संबंध बनाने से कुछ देर पहले लेना होगा. 

महिलाओं के लिए खुशखबरी: अब पुरुषों के लिए भी बनाई जा रही गर्भनिरोधक गोली

Male Contraceptive Pill: गर्भनिरोध के लिए ज्यादातर विकल्प महिलाओं के लिए ही क्यों. कई बार यह सवाल आपके जेहन में आया होगा और महिलाओं की तो यह शिकायत रही है. चाहे वो काॅपर टी लगवानी हो या फिर गर्भनिरोधक गोलियां खानी हो या फिर टीका ही क्यों न लगवानी पड़े, ये सब उपाय महिलाओं के लिए ही है. दूसरी ओर, पुरुषों के लिए आसान उपाय हैं- नसबंदी और कंडोम. लेकिन अब इन दो विकल्पों के अलावा भी पुरुष गर्भनिरोधक विकल्प भी आने वाला है. विज्ञान इसकी खोज के काफी करीब है. इससे महिलाओं की तरह पुरुषों के लिए भी गर्भनिरोधक गोली बनाई जा रही है और वैज्ञानिकों को इसमें सफलता भी मिली है. बताया जा रहा है कि इस गोली को संबंध बनाने से कुछ देर पहले लेना होगा. 

स्टडी के अनुसार, एसएसी अवरोधक की एक खुराक, टीडीआई-11861 चूहों के स्पर्म को ढाई घंटे तक स्थिर कर देती है. स्टडी बताती है कि महिला प्रजनन के रास्ते में भी चूहे के शुक्राणु निष्क्रिय रहे. 24 घंटे तक शुक्राणु सामान्य गति में आए. शोधकर्ताओं का कहना था कि पूर्व में पुरुषों के लिए बनाई जा रही गर्भनिरोधक गोलियों के शोध पर इसलिए रोक लग गई थी कि क्योंकि उनके कई साइड इफेक्ट्स सामने आए थे. 

शोध टीम ने पाया कि चूहों में आनुवांशिक रूप से एक महत्वपूर्ण सेलुलर सिग्नलिंग प्रोटीन, साॅल्यूबल एडेनलील साइक्लेज की कमी होती है. शोधकर्ताओं के अनुसार, 30 मिनट से एक घंटे के भीतर यह गोली काम करती है. इससे अंडे को निषेचित करने में डिसेबल बनाने के लिए एक सप्ताह लग जाता है.

शोध के अनुसार, चूहों ने सामान्य तरीके से संबंध बनाए और 52 बार संबंध बनाने के बाद भी मादा चूहिया गर्भ धारण नहीं कर सकी. माना जा रहा है कि यह गोली क्लीनिकल ट्रायल पर खरा उतरती है तो इसे पुरुषों की गर्भनिरोधक गोली के तौर पर बाजार में उतारा जाएगा.

Trending news