इन 5 चीजों से मुक्ति पा लें, सेक्स पावर तो बढ़ेगा ही इनफर्टिलिटी की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा
Advertisement

इन 5 चीजों से मुक्ति पा लें, सेक्स पावर तो बढ़ेगा ही इनफर्टिलिटी की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

How to increase fertility: अगर आप फल, सब्जी, साबूत अनाज और लीन प्रोटीन से लैस डायट लेते हैं तो आपकी फर्टिलिटी में सुधार हो सकता है.

इन 5 चीजों से मुक्ति पा लें, सेक्स पावर तो बढ़ेगा ही इनफर्टिलिटी की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

Infertility Causes: विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में करीब 15 प्रतिशत लोग खुद को इनफर्टिलिटी का शिकार मानते हैं. यह कई वजहों से हो सकता है, जिसमें लाइफस्टाइल, आयु और मेडिकल कंडीशन आदि शामिल हैं. इनफर्टिलिटी का मतलब लगातार सेक्स करने के बाद भी गर्भ धारण न होने से है. इसके कारणों पर फोकस करें तो पुरुषों में कम स्पर्म काउंट और महिलाओं में ओव्यूलेशन की समस्या हो सकती है. इनफर्टिलिटी कई कारणों से हो सकती है और कोई एक कारण इसके लिए जिम्मेदार नहीं होता. ऐसे ही 5 कारणों का यहां उल्लेख हम कर रहे हैं. 

मोटापा 

ओबेसिटी या मोटापन इनफर्टिलिटी या बांझपन के लिए बड़ा कारक हो सकता है. महिलाओं में ज्यादा वेट हार्मोन लेव ओव्यूलेशन में बाधा बन सकता है और इस कारण गर्भ धारण करना कठिन हो सकता है. अगर आपने मोटापा के बावजूद गर्भधारण कर लिया है तो इस दौरान रिस्क फैक्टर्स बढ़ सकता है और डायबिटीज के अलावा प्री एक्लेमप्सिया आदि से आप पीड़ित हो सकते हैं. वहीं पुरुषों में मोटापे के कारण टेस्टोस्टेराॅन का लेवल कम हो सकता है. स्पर्म काउंट और स्पर्म क्वालिटी में भी कमी आ सकती है.

धूम्रपान 

केवल इनफर्टिलिटी ही नहीं, कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं के कारण धूम्रपान एक बड़ा रिस्क फैक्टर साबित हुआ है. यह अंडे और शुक्राणु में डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है. इससे प्रजनन क्षमता भी कम हो सकती है. हार्मोन लेवल को प्रभावित कर यह गर्भपात के खतरे को बढ़ा देता है. धूम्रपान करने वाली महिलाओं में उनकी महिलाओं की तुलना में जो धूम्रपान नहीं करती हैं, उनसे पहले मेनोपाॅज हो सकता है. इससे उनके गर्भधारण की संभावना कमतर होती चली जाती है.

शराब का अधिक सेवन 

महिला हो या पुरुष अधिक शराब का सेवन भी प्रजनन सिस्टम को नुकसान पहुंचाता है. शराब महिलाओं की मेंट्रुअल साइकिल को डिस्टर्व कर सकती है और प्रजनन क्षमता को प्रभावित कर सकती है. इसके अलावा गर्भपात के जोखिम को भी यह बढ़ा सकता है. पुरुषों में यह टेस्टेस्टेरोन के लेवल को कम कर सकती है.

तनाव 

अगर आप तनाव में जीवन जी रहे हैं तो भी इनफर्टिलिटी का खतरा बढ़ जाता है. तनाव से हार्मोन लेवल और स्पर्म प्रोडक्शन को नुकसान होता है और सेक्स ड्राइव भी प्रभावित होता है. योग, ध्यान और एक्सरसाइज के जरिए आप तनाव को कम कर इनफर्टिलिटी को सुधार सकते हैं. 

बैड डायट

बैड यानी खराब डायट भी प्रजनन सिस्टम को हार्म करने में महत्वपूर्ण कारण हो सकता है. सेचुरेटेड फैट, शुगर, प्रोसेस्ड फूड्स से मोटापा और अन्य कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं. इससे प्रजन क्षमता प्रभावित होती हैं. अगर आप फल, सब्जी, साबूत अनाज और लीन प्रोटीन से लैस डायट लेते हैं तो आपकी फर्टिलिटी में सुधार हो सकता है.

(नोट: यह जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है न कि कोई चिकित्सकीय विकल्प. अधिक जानकारी के लिए आप डाॅक्टर से परामर्श लें.)

Trending news