Skin Care Tips: झुर्रियों का रामबाण इलाज है ये घरेलू उपाय, सालों साल दिखेंगी जवां
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2019062

Skin Care Tips: झुर्रियों का रामबाण इलाज है ये घरेलू उपाय, सालों साल दिखेंगी जवां

Skin Care Tips: झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपायों का सहारा लेना काफी फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से किसी तरह का साइड इफेक्ट नहीं होता. साथ ही काफी किफायती भी होता है. 

Skin Care Tips: झुर्रियों का रामबाण इलाज है ये घरेलू उपाय, सालों साल दिखेंगी जवां

How To Reduce Wrinkles: बढ़ती उम्र के साथ चेहरे का निखार कम होने लगता है और झुर्रियां दिखनी शुरू हो जाती हैं. ऐसे में महिलाएं अपनी खूबसूरती को बनाए रखने और सालों साल जवां दिखने के लिए कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का सहारा लेती हैं. दाम में महंगे होने के साथ-साथ ये केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आज आपको कुछ ऐसे घरेलू उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो किफायती होने के साथ-साथ झुर्रियों को कम करने और चेहरे का निखार बढ़ाने में भी मदद करेंगे. 

झुर्रियों को कम करने के घरेलू उपाय 

नारियल का तेल
रात को सोने से पहले चेहरे पर नारियल तेल लगाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. इसमें मौजूद तत्व त्वचा की नमी को बनाए रखते हैं और झुर्रियों को कम करने में मदद करते हैं. 

एलोवेरा जेल
चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें मौजूद विटामिन (सी, ई) काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो चेहरे की नमी को बरकरार रखता है. 

केला
केला न सिर्फ सेहत बल्कि चेहरे के लिए भी काफी अच्छा होता है. इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले केले को छीलकर अच्छे से मैश कर लें. इसके बाद चेहरे पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें. 

जैतून का तेल
बढ़ती उम्र में भी जवां और खूबसूरत दिखने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करना फायदेमंद हो सकता है. इसके लिए रोजाना जैतून के तेल से 10 से 15 मिनट चेहरे की मसाज करें. 

शहद
शहद में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो चेहरे का निखार बढ़ाने में मदद करता है. शहद को आप रात को सोने पहले 20 से 30 मिनट के  लिए चेहरे पर लगा सकते हैं. इसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

ये भी पढ़ें- नाश्ते और रात के खाने में देरी से पड़ सकता है दिल का दौरा, आज ही हो जाएं सावधान

Trending news