जमशेदपुर में टाटा स्टील कंपनी ने 27 साल पुराने चिमनी को 5 सेकंड में किया ध्वस्त, जानें पूरा मामला
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1460219

जमशेदपुर में टाटा स्टील कंपनी ने 27 साल पुराने चिमनी को 5 सेकंड में किया ध्वस्त, जानें पूरा मामला

पूरी तरह सुरक्षित तरीके से इसका ऑपरेशन चलाया गया. वैसे इसके आसपास के एरिया को पहले ही खाली करा दिया गया था. मौसम और हालात को देखते हुए इस को सुबह 11 बजे गिरा दिया गया. इसको गिराने के पहले सारी परिस्थितियों को ठीक कर लिया गया था. 

जमशेदपुर में टाटा स्टील कंपनी ने 27 साल पुराने चिमनी को 5 सेकंड में किया ध्वस्त, जानें पूरा मामला

जमशेदपुर : जमशेदपुर में रविवार को टाटा स्टील के करीब 27 साल पुराने को प्लांट के बैटरी नंबर 5 के 110 मीटर ऊंची चिमनी को महज 5 सेकंड में गिरा दिया. दोपहर बाद टाटा स्टील की ओर से इसकी जानकारी दी गई. नोएडा में ट्विन टावर गिराने वाली कंपनी दक्षिण अफ्रीका की एडिफिस इंजीनियरिंग इंडिया सपोर्टेड बाय जे डिमोलिशन कंपनी ने मिलकर इसको सिर्फ 5 सेकंड में गिरा दिया.

प्रशासन ने ऑपरेशन को बनाया सफल
बता दें कि पूरी तरह सुरक्षित तरीके से इसका ऑपरेशन चलाया गया. वैसे इसके आसपास के एरिया को पहले ही खाली करा दिया गया था. मौसम और हालात को देखते हुए इस को सुबह 11 बजे गिरा दिया गया. इसको गिराने के पहले सारी परिस्थितियों को ठीक कर लिया गया था. चारों ओर घेराबंदी पहले ही की जा चुकी थी, ताकि किसी तरह की असुरक्षा की स्थिति ना बने. इससे पूर्व करीब 75 साल पहले बनाये गये कोक प्लांट के रिपेयर शॉप को गिराया गया था. जो रिहर्सल के समान था. अब कोक प्लांट के बैटरी नंबर 5 के 110 मीटर चिमनी को गिराया गया. इसको लेकर कंपनी की ओर से काफी अध्ययन किया गया था. जिसके बाद रविवार को इसको गिराया गया.

27 साल बाद चिमनी को किया गया धराशायी
इसकी सूचना टाटा स्टील की ओर से जिला प्रशासन, फैक्ट्री इंस्पेक्टर के कार्यालय समेत अन्य जरूरी जगहों पर दे दिया गया था. करीब 27 साल के बाद इसको धराशायी किया गया. टाटा स्टील इन सारे पुराने प्लांट को हटाकर नया प्लांट लाने की तैयारी कर रही है. इसको लेकर पहले 2 मीटर की ऊंचाई वाले रिपेयर शॉप को गिराया गया था, जिसकी सफलता के बाद और 110 मीटर की ऊंचाई वाले चिमनी को गिराया गया. कुल तीन बंद इकाईयों में से लगभग 110 मीटर ऊंचाई वाले दो चिमनियों को गिराया जाना है, जिसमें से एक को रविवार को गिरा दिया गया.

टाटा स्टील के अधिकारी अवनीश गुप्ता ने कहा कि जमशेदपुर टाटा स्टील ने 110 फीट का 27 वर्ष पुराना चिमनी को ध्वस्त करा दिया. यह कार्य कंपनी परिसर के अंदर ध्वस्त करवाया गया है. टाटा स्टील के मुताबिक चिमनी ध्वस्त करने में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है, क्योंकि चिमनी 0 पॉइंट पर चिमनी को गिरा दिया है, जिस कारण वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात हो रही है. साउथ अफ्रीका की कंपनी ने इसे ध्वस्त किया है. साथ ही कहा कि यह चिमनी 27 वर्ष पुराना था, इससे पहले छोटी चिमनी ध्वस्त किया गया था, उसके बाद बड़ी चिमनी को ध्वस्त किया गया, फूल सेफ्टी में इस कार्य को साउथ अफ्रीका की कंपनी ने सकुसक चिमनी ध्वस्त करने का काम किया है, उन्होंने कहा कि 2 करोड़ की लागत से इसे ध्वस्त किया गया है, 0 पॉइंट में गिरने के कारण इसे वर्ल्ड का सबसे सफल विस्फोट किया गया, जिस कारण से वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया है.

इनपुट- आशीष कुमार तिवारी

ये भी पढ़िए- Bihar News Live Updates: बिहार में उठी लव जिहाद पर कानून बनाने की मांग, जानिए राज्य की बड़ी खबरों के अपडेट यहां

Trending news