ताजिया जुलूस के दौरान बिहार में हुई हिंसा, चले लाठी-डंडे, उपद्रवियों ने पुलिस पर की पत्थरबाजी, जानें कहां-कहां हुआ बवाल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2340986

ताजिया जुलूस के दौरान बिहार में हुई हिंसा, चले लाठी-डंडे, उपद्रवियों ने पुलिस पर की पत्थरबाजी, जानें कहां-कहां हुआ बवाल

Muharram 2024 Violence: मुहर्रम जुलूस से संबंधित घटनाओं के दौरान बिहार में कई लोग मारे गए और कई पुलिसकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए है. जुलूस में शामिल लोगों ने पुलिस की गाड़ी को बुरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. जिसके बाद से तनाव बना हुआ है.

ताजिया जुलूस के दौरान बिहार में हुई हिंसा

Muharram 2024 Violence: मुहर्रम जुलूस से संबंधित घटनाओं के दौरान बिहार में कई लोग मारे गए और कई पुलिसकर्मियों सहित कई लोग घायल हो गए है. बिहार के जमुई जिले के चकाई बाजार स्थित जमा मस्जिद के पास तीन गांव के तजिया जुलूस के लोग लाठी खेलने एवं करतब दिखाने के आपाधापी में आपस मे भीड़ गए. जिसमें आधा दर्जन लोग जख्मी हो गए. वहीं मामले को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करना पड़ा. 

लाठीचार्ज से मची भगदड़
इस दौरान मौके पर मेला लगा हुआ था. लोगों की काफी भीड़ थी. लाठीचार्ज से वहां कुछ देर के लिए भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई. पुलिस द्वारा लाठीचार्ज के बाद मामला शांत हुआ. जानकारी के अनुसार जामा मस्जिद के समीप थाना गेट के सामने दर्जी मोहल्ला एवं पकरी गांव के ताजिया जुलूस में शामिल युवकों द्वारा लाठी खेल एवं करतब दिखाया जा रहा था. इसी दौरान बालागोजी का ताजिया जुलूस वहां पहुंचा और जुलूस में शामिल लोग लाठी खेलने एवं करतब दिखाने के लिए आपाधापी करने लगे. 

लाठीचार्ज में कई लोग घायल 
जिसके बाद विवाद शुरू हो गया और वे लोग आपस में भीड़ गये. मौके पर मौजूद पुलिस बल द्वारा मामले को शांत कराने की कोशिश की गई तो बालगोजी जुलूस में शामिल लोग पुलिस से ही उलझ गये. मामला को बढ़ते देख पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया. जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगो को चोट लगने की बात बताई जाती है. घायलों में सज्जाद, मुनव्वर, नौशाद, आफताब, महताब, इरशाद, आलम आदि शामिल हैं.

मोहर्रम जुलूस के दौरान पुलिस पर पथराव
वहीं वैशाली जिले के सहदेई बुजुर्ग में मंगलहाट के निकट मुहर्रम के ताजिया जुलूस के पहलाम को लेकर अखाड़ा के जुलूस में शामिल लोगों एवं पुलिस के बीच जमकर बबाल हो गया. इस विवाद में जुलूस में शामिल लोगों ने पुलिस की गाड़ी को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. पुलिस की बोलेरो गाड़ी के सभी सीसे को तोड़ दिया गया है.

बताया गया कि सरायधनेश का नौजवान मुस्लिम अखड़ा का तजिया जुलूस मंगलहाट पर पहुंचा था. दस बजे पुलिस ने जुलूस के पहलाम के लिए अखाड़ा के लोगों को कहा. उन्हें कहा गया कि निर्धारित अवधि समाप्त हो गया है. इसलिए पहलाम कीजिए. जुलूस में शामिल लोगों का कहना था कि हम लोग प्रत्येक वर्ष एक बजे रात में पहलाम करते है. इस बार भी उसी समय पर पहलाम करेंगे.

पुलिस और अखाड़ा के जुलूस में शामिल लोगों के बीच विवाद
इसी बात को लेकर पुलिस और अखाड़ा के जुलूस में शामिल लोगों के बीच विवाद हो गया. जिसके बाद पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए लाठी चला दिया. जिसके कारण बात और बिगड़ गई. जुलूस में शामिल लोगों ने आक्रोशित होकर पुलिस पर टूट पड़े. आक्रोशित लोगो ने पुलिस की बोलेरो गाड़ी को पूरी तरह से क्षतिग्रस्त कर दिया. घटना के बाद से मौके पर तनाव बना हुआ है.

मुजफ्फरपुर के ताजिया मिलान के दौरान जमकर हुई पत्थरबाजी
मुजफ्फरपुर के सकरा थाना क्षेत्र के दोनवा कर्बला मैदान में कई गांवों के ताजिया मिलन के दौरान जमकर पत्थरबाजी हुई. मैदान के सटे नहर के दोनों तरफ के शरारती तत्वों के लोगों ने एक दूसरे पर जमकर रोड़ेबाजी की. हालांकि इस रोड़ेबाजी को स्थानीय लोग पारम्परिक खेल मानते है जो कई वर्षों से होता है. हालांकि इसे पुलिस और बुद्धिजीवियों हर साल रोकने का प्रयास करते हैं. लेकिन हर साल ताजिया मिलान के बाद शरारतीतत्व रोड़ेबाजी करने लगते है. जिसमे लोग चोटिल भी हो जाते हैं. एहतियातन स्थानीय सकरा थाना की पुलिस मौके पर मौजूद रही, लेकिन शरारती तत्वों ने जमकर एकदूसरे पर रोड़ेबाजी की, फिर पुलिस ने सबको खदेड कर भगा दिया.

यह भी पढ़ें- Nalanda News: नालंदा में बदमाशों का आंतक! लूटपाट के दौरान मारी चाकू, हालत गंभीर

Trending news