Bypass: झारखंड में तैयार होने जा रहे हैं 31 शहरों में बाईपास, लोगों को ट्रैफिक से मिलेगा निजात
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1192866

Bypass: झारखंड में तैयार होने जा रहे हैं 31 शहरों में बाईपास, लोगों को ट्रैफिक से मिलेगा निजात

झारखंड में 31 स्थानों पर जल्द ही बाईपास सड़कों को निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. जिसमें कई छोटे और बड़े शहरों को शामिल किया गया है. इसके अलावा कुछ प्रखंड मुख्यालयों से भी बाईपास निकाला जाएगा. बाईपास बनाने के लिए स्वीकृति दी जा चुकी है और कुछ के लिए नक्शे भी तैयार किए जा चुके हैं.

(फाइल फोटो)

Ranchi: झारखंड में 31 स्थानों पर जल्द ही बाईपास सड़कों को निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा. जिसमें कई छोटे और बड़े शहरों को शामिल किया गया है. इसके अलावा कुछ प्रखंड मुख्यालयों से भी बाईपास निकाला जाएगा. बाईपास बनाने के लिए स्वीकृति दी जा चुकी है और कुछ के लिए नक्शे भी तैयार किए जा चुके हैं. यह बाईपास नेशनल हाइवे के झारखंड विंग के साथ ही नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया के माध्यम से निर्माण किया जाएगा. 

ज्यादा बाइपास निकालने की कोशिश
वहीं, एनएचएआइ और एनएच प्रोजेक्ट में कई बाईपास को शामिल किया गया है. इसके साथ ही पथ निर्माण सचिव सुनील कुमार इंजीनियर्स की टीम के साथ मिलकर लगातार एनएचएआई के साथ जुड़ कर फोरलेन के प्रोजेक्ट के लिए एलाइनमेंट बदल कर बाईपास को शामिल करने की कोशिश की जा रही है. इससे ज्यादा से ज्यादा बाईपास निकालने की कोशिश की जा रही. 

Detailed Project Report हुआ तैयार
नेशनल हाइवे झारखंड विंग के अंदर चतरा, गिरिडीह, लोहरदगा, गुमला,भंडरा, कर्रा, दुमरा, बड़हरवा, पाकुड़, हजारीबाग, सिमरिया, जोरी, हंटरगंज, चक्रधरपुर, चाईबासा के लिए बाईपास तैयार किया जाना है. जिसमें चतरा और लोहरदगा बाईपास के लिए केंद्रीय सड़क, परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय से अनुमति हासिल हो चुकी है. साथ ही इनका Detailed Project Report भी तैयार की जा चुकी है. बेड़ो, भंडरा, सिमरिया, जोरी, हंटरगंज को भी अनुमति दी जा चुकी है. वहीं गुमला बाईपास के लिए नाम को आगे बढ़ाया गया है और बाकि की प्रक्रिया फिलहाल जारी है.  

एनएचएआइ के जरिए देवघर, खूंटी, झिंकपानी, बेड़ो, सिसई, गोड्डा, पोडै़याहाट, पत्थरगामा, कुड़ू,लोतेहार, मनिका,चंदवा, सतबरवा, डालटनगंज, गढ़वा, नगर ऊंटारी के लिए बाईपास तैयार किया जाना है. जिसमें खूंटी और झींकपानी बाईपास का निर्माण रांची-जैंतगढ़ सेक्शन में शामिल किया जाएगा. जिसका एलाइनमेंट को मंजूरी दी गई है. वहीं बेड़ो और सिसई के लिए बाईपास एनएच-23 के पलमा गुमला तक बनने वाली फोरलेन के अंडर ही बनाया जाएगा. 

एनएच-75 में होंने शामिल
इसके अलावा पोडै़याहाट, गोड्डा और पत्थरगामा बाईपास हंसडीहा-महगामा फोरलेन के अंतर्गत आती है. कुछ इसी प्रकार कुड़ू और चंदवा के लिए बनने वाला बाईपास एनएच-75 के अंडर तैयार किया जाएगा. जो कि रांची से वाराणसी इकोनॉमिक कॉरिडोर में शामिल किया जाएगा. जिसके लिए एलाइनमेंट तैयार किया जा चुका है. वहीं लातेहार, सतबरवा और मनिका बाएपास को एनएच-75 रांची से वाराणसी के अंतर्गत ही बनाया जाएगा. जो कि उदयपुरा से भागा सेक्शन के अंडर आएगा. जिसके लिए भी एलाइनमेंट तैयार किया जा चुका है. 

डालटनगंज बाईपास भी एनएच-75 के अंडर ही तैयार किया जाना है. जिसका detailed project report तैयार किया जा चुका है. गढ़वा बाईपास जो की एनएच-75 के खुजरी- शंख सेक्शन के अंडर ही आएगा. इसके लिए काम शुरू किया जा चुका है. इसके अलावा खुजरी-विंढमगंज सेक्शन के बीच में आने वाला नगर ऊंटारी बाईपास का निर्माण किया जाना है. 

धनबाद और बोकारों के लिए होगा बाइपास का निर्माण

साथ ही साथ इन 31 शहरों के अलावा धनबाद और बोकारो के लिए बाईपास का निर्माण किया जाना है. जिसके लिए योजना तैयार की जानी है. बताया जा रहा है कि धनबाद बाईपास को अधिक लागत से तैयार किए जाने की संभावना है. जिसके लिए राशि के प्रबंध की तैयारी की जा रही है. वहीं, इस प्रोजेक्ट में काम करने वाले इंजीनियर्स का कहना है कि बाईपास तैयार होने के बाद ट्रैफिक जाम की समस्या से लोगों को निजात मिल जाएगा. शहरों के बीच से जाने की वजह गाड़ियां बाहर की ओर से ही निकल जाएंगी.

ये भी पढ़िये: Road Accident: भागलपुर में हुआ दर्दनाक हादसा, ट्रक ने महिला को कुचला, मौके पर हुई मौत

Trending news