Mandar By election: उपचुनाव में पर्चा दाखिल की अंतिम तिथि आज, BJP की गंगोत्री कुजूर करेंगी नामांकन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1209903

Mandar By election: उपचुनाव में पर्चा दाखिल की अंतिम तिथि आज, BJP की गंगोत्री कुजूर करेंगी नामांकन

Mandar By election: मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने गंगोत्री कुजूर के नाम पर मुहर लगा दी है. बीजेपी ने पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को चुनाव मैदान में उतारा है. इससे पहले गुरुवार को प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश की अध्यक्षता में पार्टी की मीटिंग हुई थी.

Mandar By election: उपचुनाव में पर्चा दाखिल की अंतिम तिथि आज, BJP की गंगोत्री कुजूर करेंगी नामांकन

रांची : Mandar By election:मांडर उपचुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की आज सोमवार को अंतिम तिथि है. भाजपा प्रत्याशी और पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर अंतिम तारीख के दिन पर्चा भरने जा रही हैं. इससे पहले 2 जून को बंधु तिर्की की बेटी शिल्पी नेहा तिर्की ने नामांकन किया था. वह महागठबंधन की प्रत्याशी है. जबकि माकपा ने सुभाष मुंडा को प्रत्याशी बनाया है. इस उपचुनाव के लिए छह उम्मीदवार मैदान पर हैं. सात जून को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी. नौ जून तक नाम वापसी की आखिरी तिथि है. इसके बाद 23 जून को मांडर में उपचुनाव के लिए वोटिंग का दिन तय है. 

भाजपा ने एक दिन पहले उतारा प्रत्याशी
मांडर विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने अपने प्रत्याशी की घोषणा कर दी है. भारतीय जनता पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति ने गंगोत्री कुजूर के नाम पर मुहर लगा दी है. बीजेपी ने पूर्व विधायक गंगोत्री कुजूर को चुनाव मैदान में उतारा है. इससे पहले गुरुवार को प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश की अध्यक्षता में पार्टी की मीटिंग हुई थी. जिसमें संभावित प्रत्याशियों के नाम पर चर्चा की गयी थी और नामों की अनुशंसा केंद्रीय चुनाव समिति को भेजी गयी थी.
वहीं, इंडियन नेशनल लीग मांडर में अपना उम्मीदवार नहीं देगा. लीग यहां सीपीआइएम प्रत्याशी को समर्थन देने के लिए राजी है. इसी क्रम में प्रो रफीउद्दीन ने सीपीआइ (एम) दफ्तर में सुखनाथ लोहरा, सुरजीत सिन्हा, समीर दास, सुभाष मुंडा से मिल कर उन्हें समर्थन दिया.

मांडर सीट पर 23 को है मतदान
इस सीट पर 23 जून को मतदान होना है. बंधु तिर्की को एक मामले में सजा मिलने के बाद से सदस्यता समाप्त हो गयी है. इसके बाद से विधानसभा का यह सीट रिक्त है. बंधु तिर्की इस सीट से तीन बार विधायक रहे हैं. तीनों बार अलग-अलग दल से चुनाव जीते हैं. सजायाफ्ता होने के कारण तिर्की इस बार चुनाव नहीं लड़ पाएंगे. 

प्लास्टिक व थर्मोकोल का इस्तेमाल नहीं
मांडर उपचुनाव में सिंगल यूज प्लास्टिक या थर्मोकोल का प्रयोग चुनाव कार्य के दौरान नहीं होगा. इसको लेकर रांची के उपायुक्त छवि रंजन ने चुनाव से जुड़े पदाधिकारियों को आदेश दिया है. साथ ही मांडर विधानसभा के सभी 429 मतदान केंद्रों पर चरणबद्ध तरीके से पौधरोपण करने को कहा गया है. वहीं, मतदान केंद्रों पर इको फ्रेंडली वस्तु जैसे- पत्ता, दोना, कागज, जूट, मिट्टी के बर्तन आदि का उपयोग करना है.

यह भी पढ़िएः Lalu Prasad Yadav Passport: जमानत पर रिहा लालू का पासपोर्ट CBI की कैद में, अर्जी पर 10 जून को सुनवाई

Trending news