Ring Road: रांची में बनेगी आउटर रिंग रोड, सर्वे हुआ शुरू, जानें क्या है सरकार का प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1175769

Ring Road: रांची में बनेगी आउटर रिंग रोड, सर्वे हुआ शुरू, जानें क्या है सरकार का प्लान

ring road: राजधानी रांची में आउटर साइड रिंग रोड बनाने के लिए तैयारी की जा रही है. रिंग रोड बनाने के लिए सर्वे भी किया जा रहा है. एनएच-33 को एनएच-75 से जोड़ने के लिए एलाइनमेंट भी तैयार कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसका एलाइनमेंट तैयार कर दिया जाएगा.

(फाइल फोटो)

Ranchi: ring road: राजधानी रांची में आउटर साइड रिंग रोड बनाने के लिए तैयारी की जा रही है. रिंग रोड बनाने के लिए सर्वे भी किया जा रहा है. एनएच-33 को एनएच-75 से जोड़ने के लिए एलाइनमेंट भी तैयार कर लिया गया है. बताया जा रहा है कि जल्द ही इसका एलाइनमेंट तैयार कर दिया जाएगा. यह पूर रिंग रोड 6 लेन का बनाया जाएगा. इस रिंग रोड के लिए कम से कम 8 से 10 किलोमीटर आगे से एक बाहरी साइड भी रिंग रोड निकाली जाएगी.

8 से 10 किलोमीटर आगे जाकर रिंग रोड जुड़ेगा

रिंग रोड को ओरमांझी प्रखंड कार्यालय के करीब से निकाला जाएगा, जो कि रांची- कुडू मार्ग के ब्रांबे पर जाकर मिलाया जाएगा. जिसके बाद इसे एनएच-23 को रांटी-गुमला मार्ग से निकाला जाएगा. मौजूदा रिंग रोड को लगभग 8 से 10 किलोमीटर आगे जाकर इससे जुड़ेगा. बताया जा रहा है कि सबसे पहले चरण के लिए 48 किलोमीटर लम्बी रिंग रोड बनाई जाएगी. यह पूरी रिंग रोड तकरीबन 160 किलोमीटर से लेकर 180 किलोमीटर तक रहेगी. रिंग रोड के लिए पूरा मैंप तैयार होने के बाद इसकी वास्तविक लंबाई स्पष्ट हो पाएगी. 

Detailed Project Report की हो रही तैयारी

इस पूरे प्रोजेक्ट के संबंध में जल्द से जल्द Detailed Project Report तैयार करने की कोशिश की जा रही है. जिसको लेकर पथ निर्माण सचिव सुनील कुमार ने तेजी से काम करने के आदेश दिए हैं. प्रोजेक्ट में काम कर रहे इंजिनियर्स का कहना है कि स्वीकृति मिल जाने के बाद रिंग रोड के पहले चरण का काम लगभग ढाई साल में पूरा होने की संभावना है. प्रोजेक्ट को जल्द से जल्द पूरा करने के लिए इसपर तेजी से काम किया जा रहा है. 

उन्होंने आगे कहा कि आउटर रिंग रोड बनाने के लिए इसमे अधिका राशि खर्च होगी, जिसको लेकर इस पर विचार किया जा रहा है. इस प्रोजेक्ट के संबंध में भारत सरकार से भी सहयोग की मांग की जा सकती है. इस प्रोजेक्ट के संबंध में भारत सरकार के सामने मदद की अपील की जाएगी कि एक नेशनल हाइवे को दूसरे नेशनल हाइवे से जोड़ा जाएगा. 

दूसरे राज्य के वाहन आउटर रिंग रोड का करेंगे इस्तेमाल

नेशनल हाइवे पर देश के सभी राज्यों से भारी वाहनों का आना जाना लगा रहता है. जिसके चलते यह योजना कारगर साबित होगी, जहां पर सभी भारी वाहन बाहर से आउटर गिंग रोड के जरिये निकल जाएंगे. ऐसे में केंद्र सरकार इस योजना में सहयोग करे. आउटर रिंग रोड बनने से दूसरे राज्यों से आने वाले वाहन बाहर के बाहर ही निकल जाएंगे. इससे शहर के रिंग रोड पर दबाव नहीं पडेगा. जिससे लोगों को ट्रैफिक जाम से राहत मिलेगी.

ये भी पढ़िये: Weather Update: बिहार में लोगों को मिली गर्मी से राहत, अगले दो दिनों तक इन जिलों में हो सकती है बारिश

Trending news