राज्यपाल से मिले राज्य खाद्य आयोग अध्यक्ष, पूरे हुए कार्यों की दी जानकारी
Advertisement

राज्यपाल से मिले राज्य खाद्य आयोग अध्यक्ष, पूरे हुए कार्यों की दी जानकारी

झारखण्ड राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी और आयोग की सदस्या शबनम परवीन ने झारखण्ड के राज्यपाल रमेश बैस से  मुलाकात की. राजभवन में हुई इस मुलाकात के दौरान शेखर चौधरी ने राज्यपाल को आयोग द्वारा अब तक किये गये प्रयासों और कार्यों की विस्तृत जानकारी दी.

राज्यपाल से मिले राज्य खाद्य आयोग अध्यक्ष, पूरे हुए कार्यों की दी जानकारी
रांची: झारखण्ड राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष हिमांशु शेखर चौधरी और आयोग की सदस्या शबनम परवीन ने झारखण्ड के राज्यपाल रमेश बैस से  मुलाकात की. राजभवन में हुई इस मुलाकात के दौरान शेखर चौधरी ने राज्यपाल को आयोग द्वारा अब तक किये गये प्रयासों और कार्यों की विस्तृत जानकारी दी. झारखण्ड राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष ने खाद्य आयोग द्वारा 18 जुलाई, 2022 से जिले में संवाद, जन सुनवाई, मुखिया से सीधा संवाद और औचक निरीक्षण के पहल के बारे में जानकारी दी. आयोग इस पहल की शुरुआत पलामू जिले से करने जा रहा है.
 
मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता पर दें ध्यान
इस दौरान राज्यपाल रमेश बैस ने आयोग के अध्यक्ष को ये निर्देश दिया कि वे जिले में अपने कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी केन्द्रों के संचालन पर विशेष नजर रखें और इस बात की तहकीकात करें कि आंगनबाड़ी केन्द्रों का अपना भवन है अथवा नहीं, पेयजल की समुचित व्यवस्था है अथवा नहीं? महिलाओं और बच्चों को पर्याप्त पोषण आहार दिया जा रहा है या नहीं? इसके साथ ही राज्यपाल ने आयोग के अध्यक्ष को ये निर्देश दिया कि औचक निरीक्षण के दौरान विद्यालयों में बच्चों को उपलब्ध कराये जा रहे मध्याह्न भोजन की गुणवत्ता की भी जाँच करें.  साथ ही यह भी देखें कि मध्याह्न भोजन के लिये निर्धारित मेन्यू क्या है, और बच्चों को मध्याह्न भोजन मेन्यू के अनुसार दिया जा रहा है या नहीं? 
 
राज्यपाल ने राज्य खाद्य आयोग के अध्यक्ष को निर्देश दिया कि वे पलामू जिले के प्रवास के दौरान राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 से आच्छादित योजनाओं की धरातल पर क्या स्थिति है, उसका विस्तृत प्रतिवेदन दौरे के बाद समर्पित करें. महामहिम राज्यपाल ने झारखण्ड राज्य खाद्य आयोग के अब तक किये गये कार्यों और नई पहल की सराहना करते हुए आश्वस्त किया कि झारखण्ड राज्य खाद्य आयोग को उनका मार्गदर्शन सदैव मिलता रहेगा.

Trending news